कैबिनेट बैठक: एचएएस, एक्साइज इंस्पेक्टर, जेओए समेत 350 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग का आयोजन मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में किया गया इस कैबिनेट मीटिंग में विभिन्न विभागों में चल रहे रिक्त पदों को भरने की मंजूरी दे दी है और साथ में अन्य महत्वपूर्ण फैसलों को भी लिया गया है

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की शिमला में हुई बैठक में 350 से अधिक पदों को भरने की मंजूरी दी गई। एचएएस अधिकारियों के 10, पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174, आबकारी निरीक्षकों (एक्साइज इंस्पेक्टर) के 50, जेएओ के 25, पर्यटन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों समेत कई पद भरे जाएंगे।

शनिवार को हुई बैठक में हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं (एचएएस) के 10 पद प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती, पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174 पद भरने को मंजूरी दी गई। लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कॉलेज नेरचौक के रेडियोथैरेपी विभाग के कैंसर देखभाल केंद्र में विभिन्न श्रेणियों के सात पद सृजित कर भरने, आईजीएमसी शिमला में सीधी भर्ती से रेडियेशन सेफ्टी अधिकारी का एक पद और चिकित्सा भौतिक विज्ञानी के दो पद भरने को मंजूरी दी।

आबकारी एवं कराधान विभाग की कार्यप्रणाली, बेहतर बनाने और ई-वे बिल के सत्यापन के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने, पंजीकरण सत्यापन और डिस्टिलर कर की वसूली और अन्य संबंधित कार्यों के लिए मंत्रिमंडल ने विभाग ने आबकारी एवं कराधान निरीक्षकों के 50 पद सीधी भर्ती से भरने का निर्णय लिया।

मंडी के धर्मपुर क्षेत्र के सजाओ पिपलू, सिराज क्षेत्र के बगश्याड़, जोगिंद्रनगर के गुम्मा और जिला सिरमौर के पच्छाद क्षेत्र के भालटा मछेहड़ तथा नैनाटिक्कर पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालय के रूप में स्तरोन्नत करने और इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 21 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंडी की मणी पंचायत में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने और दो पदों के सृजन का फैसला लिया।

मंडी की बल्ह तहसील के लोहारा स्वास्थ्य उप केंद्र और शिमला के खलीणी उपस्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। सोलन के प्राथमिक शिक्षा खंड रामशहर की राजकीय प्राथमिक पाठशाला हलीण को राजकीय प्राथमिक पाठशाला अलयोण के रूप में पुनर्नामित करने का फैसला लिया गया।

उपायुक्त शिमला कार्यालय में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 25 पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। अर्की पुलिस थाना के छयोड़ खड्ड के सराली में नई पुलिस चौकी खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद भरने का निर्णय लिया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में सीधी भर्ती से अनुबंध पर प्रोसेस इंजीनियरों के पांच पद, चंबा में नया जिला पर्यटन विकास कार्यालय और तीन अन्य जिलों में सहायक पर्यटन विकास कार्यालय खोलने, पर्यटन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 23 पद सृजित करने को सहमति दी।

मंडी जिले की बल्ह तहसील के भायरटा, चच्योट तहसील के गांव बैला, उपतहसील पांगणा के गांव मसोगल में उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने, इन संस्थानों के लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के तीन-तीन पद सृजित करने और भरने का फैसला लिया। नगवाईं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरे जाएंगे।

Himachal cabinet decision: approval to fill so many posts

follow me on social media
Share this

Author: HPSSC/HPPSC/HPU