मुश्किल समय में ऐसे करो जीत हासिल | Struggle To Success

मुश्किल समय में ऐसे करो जीत हासिल | Struggle To Success मुश्किलें जीवन का वो हो हिस्सा हैं जो कभी खत्म नहीं होती. जिंदगी में हर मोड़ पर Struggles और Challenges का सामना हमें करना पड़ता है. पर जो लोग उन struggles को पार कर जाते हैं वो Success हासिल कर लेते हैं. Pratyush Mani Tripathi की कहानी भी कुछ ऐसी है. उन्होनें अपनी Skills के दम पर हर Challenge को पार किया और अपनी Success story लिखी. Pratyush ने अखबार बेचे, कई छोटे-मोटे काम किए पर अपने सपनों को ज़िंदा रखा. उन्हें खराब आर्थिक स्थिति के बाद भी अपनी पढ़ाई को पूरा किया. उन्होनें हर मुश्किल का सामना करते हुए अपनी जीवन के हर मुकाम को हासिल किया. इस जोश Talk में देखिये कैसे Pratyush ने हर struggle को हराकर जीत हासिल की.

 

वास्तव में, हमारे जीवन में किसी समय, हम सभी संघर्ष करते हैं। हम सभी अपने जीवन में असफलताओं और चुनौतियों का सामना करते हैं। हालांकि, हमें उन असफलताओं और संघर्षों से उबरना होगा, ताकि जीवन में सफलता प्राप्त करने और अपने सपनों को हासिल करने में मदद मिले। यहां तक कि सबसे सफल लोग जो आप कभी भी उस चरण के माध्यम से जाने के बारे में सोच सकते हैं। यह हमारे ऊपर है कि हम अपने मन को जीवन में आशावादी और अजेय रहने के लिए प्रशिक्षित करें। प्रत्युष की कहानी बड़े सपनों का एक ऐसा उदाहरण है।

बेहद विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले, प्रत्यूष ने बहुत कम उम्र में अपने पिता को खो दिया। अपने परिवार का समर्थन करने के लिए उन्हें अखबार बेचना पड़ा। वह अपने जीवन में संतुष्ट नहीं था। उन्होंने क्लर्क की नौकरी करते हुए अपनी पढ़ाई पूरी की।
अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, उन्हें एक नौकरी मिली जिसने उन्हें अपना व्यक्तित्व बनाने में मदद की। कुछ वर्षों तक काम करने के बाद, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और कोचिंग सेंटर में पढ़ाने लगे। आज वह एक सफल शिक्षक हैं।

 

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.