आर्किटेक्चर की प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे परीक्षार्थी घर बैठे भी

आर्किटेक्चर की प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे परीक्षार्थी घर बैठे भी

आर्किटेक्चर काउंसिल ऑफ इंडिया अब 12 सितंबर को दूसरी बार नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर (NATA) आयोजित कर रहा है। कोविद -19 में उम्मीदवारों की समस्याओं को देखते हुए, परिषद ने घर बैठे प्रवेश परीक्षा की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। यदि किसी परीक्षा केंद्र में कोरोना संक्रमण का उच्च जोखिम है, तो परीक्षा देने वाले छात्र घर बैठे और परीक्षा ऑनलाइन ले सकेंगे।

प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए, छात्रों को 4 सितंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। 7 सितंबर को मॉक टेस्ट होगा। देश भर में 450 से अधिक वास्तुकला शिक्षण संस्थान हैं। आर्किटेक्चर (आर्किटेक्चर) शिक्षण संस्थानों में सभी प्रवेश प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे। आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा के अलावा, छात्रों को जेईई के आधार पर इन संस्थानों में भी प्रवेश दिया जाएगा। आर्किटेक्चर काउंसिल साल में दो बार प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।

इस बार कोविद -19 के संक्रमण के कारण, मई में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। मई में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को ली गई थी। खास बात यह है कि जो छात्र 29 अगस्त को प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, वे 12 सितंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं। हालांकि, दोनों में से किसी भी परीक्षा में प्राप्त अधिकतम अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा के लिए बारहवीं कक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा हमीरपुर, बिलासपुर और शिमला जिलों के परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित की जाएगी। दूसरी ओर, स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर नगरोटा बगवां के एचओडी डॉ। सतीश कटवाल ने कहा कि आर्किटेक्चर के लिए दूसरी प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर को होगी। छात्र घर बैठे भी परीक्षा दे सकेंगे।

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.