CBSE 10th 12th Exam 2021: बोर्ड परीक्षा में चैप्टर के बॉक्स से पूछे जाएंगे सवाल, गाइडलाइन जारी

CBSE 10th 12th Exam 2021: बोर्ड परीक्षा में चैप्टर के बॉक्स से पूछे जाएंगे सवाल, गाइडलाइन जारी

CBSE 10th 12th Exam 2021: बोर्ड परीक्षा में चैप्टर के बॉक्स से पूछे जाएंगे सवाल, गाइडलाइन जारी इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है. स्कूलों को स्टूडेंट्स को बताना होगा. बोर्ड परीक्षा को अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी टीचर्स को निर्देश दिया गया है कि चैप्टर में बने बॉक्स को पढ़ाएं.

CBSE 10th 12th Exams 2020: कोई भी सवाल सिलेबस के बाहर से न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वैल्यू बेस्ड परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की है. बोर्ड के मुताबिक परीक्षा में कई तरह के सवाल पूछे जाएंगे. इन प्रश्नों के अलावा चैप्टर के अंदर से भी सवाल पूछे जाएंगे. ये सवाल चैप्टर के अंदर बने बॉक्स में से होंगे. इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है. स्कूलों को स्टूडेंट्स को बताना होगा. बोर्ड परीक्षा को अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी टीचर्स को निर्देश दिया गया है कि चैप्टर में बने बॉक्स को पढ़ाएं.

सभी विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न
बोर्ड के मुताबिक दसवीं और 12वीं के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे. बारहवीं के विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जायेंगे। वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से 12 अंक के होंगे। वहीं दसवीं के भी सभी विषय में वैल्यू बेस्ड प्रश्न आठ से दस अंक के पूछे जायेंगे।

एनसीईआरटी से ही पूछे जाएंगे सवाल
बता दें कि बोर्ड ने कन्फर्म किया है कि सारे सवाल एनसीईआरटी से ही पूछे जाएंगे किसी और पब्लिकेशन से नहीं. हर प्रश्न के लिए विकल्प मौजूद रहेगा. छात्रों को सारे प्रश्नों के जवाब देने होंगे.

दरअसल पिछले कई सालों से आउट ऑफ सिलेबस पेपर पूछने की अफवाहें उड़ती रही हैं इसलिए एनसीईआरटी को प्रूप देना पड़ता है कि सवालों को सिलेबस के अंदर से ही पूछा गया है. इस तमाम बातों से बचने के लिए सीबीएसई ने परीक्षा शुरू होने के पहले ही स्कूलों को निर्देश दिया है.

Author: admin