मुख्यमंत्री जी ने चिंतपूर्णी क्षेत्र को दी 170.30 करोड़ की सौगातें

Himachal Pradesh मुख्यमंत्री जी ने चिंतपूर्णी क्षेत्र को दी 170.30 करोड़ की सौगातें

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज शिमला से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऊना जिला के चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में 170.30 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री जी ने 63 करोड़ की लागत से बने 220 के.वी. विद्युत उपकेंद्र नेहरियां, पांच करोड़ से बनी 33 के.वी. उपकेंद्र चक सराय, 3.80 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत बस्तियों पोलियां पुरोहितां, रिपोह मिस्रां अकरोट और बेहर जस्वान के लिए निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.50 करोड़ रुपये की लागत से अंब तहसील के गांव सलोही और प्रंब, भरोबर बैहली के लिए निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील अंब के भैरा गांव के लिए 80 लाख की लागत से बनी उठाऊ सिंचाई योजना हरियाली, 30 लाख रुपये की लागत से बने विश्राम गृह जवार, 57 लाख से बने राजकीय पशु औषद्यालय भवन चुरड़ु, 9.51 करोड़ की लागत से भैरा (पंजोदा खड्ड) के दोनों किनारों पर बने मिट्टी के तटबंध व 2.24 करोड़ की लागत से बने धुसारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया।

इन विकास कार्यों का किया शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 8.41 करोड़ से नेहरियां में बनने वाले आईटीआई भवन चिन्तपूर्णी, 14.53 करोड़ रुपये की लागत से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के अंब ब्लाॅक में शेष घरों के लिए पाईप लाईन जलापूर्ति योजना, 9 करोड़ की लागत से नाबार्ड के अन्तर्गत बनने वाली चोवार से जवार सड़क वाया रढोह क्नयारी राजपुरा नेरा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 11 करोड़ की लागत से बनने वाली करलूही से अंब टिला सड़क, 4.35 करोड़ की लागत से राजकीय महाविद्यालय अंब के बनने वाले वाणिज्य ब्लाॅक, पुलिस थाना अंब के कर्मचारियों के लिए आदर्श नगर में 1.01 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आवास, 11.56 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत स्तरोन्नत की जाने वाली नेहरी-मैरी जवार सड़क, 3.02 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत बनने वाले अंबन दा पधर से बृंगल सड़क, 1.10 करोड़ रुपये की लागत से चिन्तपूर्णी में बनने वाले हैलीपेड, 2.60 करोड़ रुपये की लागत से अंब तहसील में स्तरोन्यन की जाने वाली किन्नू, अलोह सुहियां, सिद्ध, चलेहड़ और बदोली त्यूड़ उठाऊ जलापूर्ति योजना, 60 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय पशु औषधालय चैकी मन्यार, 50 लाख की लागत से बनने वाले राजकीय पशु औषधालय भवन जबेहड़, 50 लाख की लागत से बनने वाले राजकीय पशु औषधालय कालू दी बरह और 15.33 करोड़ की लागत से अंबाली खड्ड के दोनों ओर बनने वाली गैबियन वाॅल्ज की आधारशिला रखीं।

नेहरियां में विद्युत सब स्टेशन बनने से होगा 5 लाख लोगों की समस्या का समाधान
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि नेहरियां 220 के.वी. विद्युत सब स्टेशन के बनने से क्षेत्र के लगभग पांच लाख लोगों की बिजली की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि आज चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में 86.72 करोड़ रुपये की कुल नौ विकासात्मक परियोजनाओं और चक सराय में 33 के.वी. सब स्टेशन का शुभारम्भ किया गया है। क्षेत्र की नौ पंचायतों की लगभग 29 हजार आबादी को सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने 83.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली 14 विकासात्मक परियोजनाओं की आधाशिला भी रखी।

अम्ब में पेयजल समस्या से मिलेगा छुटकारा
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने मुख्यमंत्री कोविड-19 फंड में 16 लाख रुपये का अंशदान किया और लगभग 28 हजार फेस मास्क वितरित किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने क्षेत्र के लोगों की मांग को देखते हुए अंब को नगर पंचायत अधिसूचित किया है। राज्य सरकार क्षेत्र के लोगों की विकासात्मक उम्मीदों पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि 14.53 करोड़ रुपये से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत बनने वाली पेयजल योजना अंब विकास खंड की पानी की समस्या का हल करने में सहायक सिद्ध होगी। इसके अतिरिक्त नेहरियां में 8.40 करोड़ रुपये खर्च कर आईटीआई भवन का निर्माण किया जाएगा।

शिलान्यास किए गए कार्यों को निर्धारित समयावधि में किया जाएगा पूर्ण
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि आज उन्होंने जिन विकासात्मक परियोजनाएं का शिलान्यास किया है, उन्हें निर्धारित समय अवधि में पूरा किया जाएगा। ये सभी विकासात्मक परियोजनाएं चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र को राज्य का आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाने में सहायक सिद्ध होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में अभूतपूर्ण विकास हुआ है। जनमंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 ने लोगों की शिकायतों का शीघ्र निवारण सुनिश्चित किया है। गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.78 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन हिमाचल प्रदेश के पात्र परिवारों को उपलब्ध करवाए गए हैं और हिमाचल देश का पहला धुआंमुक्त राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त केंद्र प्रायोजित उज्ज्वला योजना के तहत 1.36 लाख परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे लाखों नागरिक
मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि अब तक एक लाख से अधिक लोग हिमकेयर योजना के तहत लाभान्वित हुए हैं और उन्हें उपचार के लिए 91.43 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा देश के विभिन्न भागों से लगभग अढ़ाई लाख हिमाचलियों को वापस लाया गया। इससे कोविड-19 रोगियों की संख्या में बढ़त हुई है, परंतु लोगों को इसकी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार इस परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने राज्य के लोगों से कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूर्ण सावधानी बरतने का आग्रह किया। स्थानीय विधायक श्री बलबीर चौधरी जी ने क्षेत्र में करोड़ों रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाएं क्षेत्र के लिए समर्पित कर

हिमाचल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हजारों परिवार, आप भी उठाएं लाभ

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.