राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आज होगा सम्मेलन

मोदी सरकार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा कर चुकी है. अब सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर एक सम्मेलन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल होने वाले हैं. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी संबोधन भी देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी, ‘7 सितंबर को सुबह 10:30 बजे मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर राष्ट्रपति, राज्यपालों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एक सम्मेलन में शामिल रहूंगा. इस सम्मेलन से होने वाला उद्धार भारत को ज्ञान का केंद्र बनाने के हमारे प्रयासों को मजबूत करेगा.’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. इस कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे.

भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति को बड़े बदलाव के साथ स्कूल और उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने में मददगार बताया है. पीएमओ का कहना है कि यह एक भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करते हुए न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान से लैस समाज का निर्माण करने की दिशा में प्रयास है.

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.