हिमाचल प्रदेश तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों पर रहेगा फोकस

By | July 10, 2021

हिमाचल प्रदेश तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों पर रहेगा फोकस 

HIMACHLA PRADESH में National Education Policy का नया प्रावधान लागू होते ही तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों पर अधिक focus किया जाएगा। कक्षाओं में भी विद्यार्थियों को अंकों के आधार पर ही Next Classes में भेजा जाएगा। कम अंक लाने पर STUDENT फेल भी होंगे। STUDENT को फेल होने से बचाने और अधिक अंक लाने के लिए अब इन कक्षाओं के लिए Online Study का तरीका बदला जाएगा।

EUDATION DEPARTMENT ने इसके लिए WORK करना शुरू कर दिया है। Soon Detailed PLAN बनाकर सरकार को इससे अवगत करवाया जाएगा।  कुछ दिन पहले हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की भी EXAM लेने का फैसला लिया गया है। इन कक्षाओं के STUDENT लिए QUESTION PAPER तैयार करने की RESPOSBILITY School Education Board को दिया  गया है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच तीसरी कक्षा के लिए क्लस्टर, पांचवीं के लिए ब्लॉक और आठवीं कक्षा के लिए जिला स्तर पर की जाएगी।

ये भी पढ़े – 

SBI RECRUITMENT 2021 APPLY ONLINE

DC OFFICE UNA RECRUITMENT 2021

ICMR–RMRC FIELD STATION RECRUITMENT 2021

HP FOREST GUARDS RECRUITMENT 2021 APPLY ONLINE

Till Now पहली से आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट को एजुकेशन  का अधिकार अधिनियम के तहत बिना EXAM परिणाम के आधार पर अगली कक्षाओं में दाखिला दिया जाता रहा है। केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति में इन तीन कक्षाओं की परीक्षाएं लेने का भी प्रावधान किया है। इसे सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी है

हिमाचल में अभी 18 से 44 साल के लोगों को नहीं लगेगी वैक्सीन

लेटेस्ट अपडेट हमीरपुर सिलेक्शन बोर्ड से