Himachal Pradesh कोरोना से चार और की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार से पार

हिमाचल में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा छह हजार को पार कर गया है। सोमवार को राज्य में कोरोना में चार और लोगों की मौत हो गई। सोमवार को शिमला के IGMC अस्पताल में सिरमौर जिले के एक 65 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इसी समय, बिलासपुर से आईजीएमसी शिमला के लिए भेजे गए 76 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव ने भी दम तोड़ दिया। बुजुर्ग को फेफड़े का कैंसर था। सीएमओ डॉ। सुरेखा चोपड़ा ने पुष्टि की है।

ऊना में कुटलैहड़ क्षेत्र के समूर कलां की एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला, जबकि 48 वर्षीय संक्रमित महिला ने हमीरपुर जिले के बडसर के सिविल अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। राज्य में अब तक 38 कोरोना संक्रमित जीवन खो चुके हैं। हमीरपुर के कल्लर निवासी एयरफोर्स वारंट ऑफिसर संदीप मलोती की भी दिल्ली में कोरोना से मौत हो गई।
राज्य में सोमवार को 182 कोरोना सकारात्मक मामले थे। कांगड़ा में 34, ऊना-बिलासपुर में 28-28, सोलन में 24, हमीरपुर में 23, चंबा में 15, सिरमौर-कुल्लू में 10-10, शिमला में 8 और मंडी में 2 मामले दर्ज किए गए हैं। चंबा शहर के हरदासपुरा वार्ड में आठ साल की बच्ची सहित जिले में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 12 मरीजों ने कोरोना से लड़ाई भी जीती है।
शहर के हरदासपुरा वार्ड में सोमवार को एक परिवार के तीन सदस्यों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसमें 79 साल की महिला, 60 साल का आदमी और आठ साल की लड़की शामिल हैं। इसके साथ, जुहाकार्डी वार्ड में छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन लोगों के नमूने 29 अगस्त को स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए थे। उनकी रिपोर्ट सोमवार को सीएमओ के पास पहुंची। छह कोरोना पॉजिटिव रोगियों में 59 वर्षीय महिला, 28 वर्षीय युवा, 20 वर्षीय युवा, 18 वर्षीय महिला, 42 और 52 वर्षीय महिला शामिल हैं। इसके अलावा तीसा ब्लॉक में एक तीस वर्षीय महिला को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

इसके अलावा, थुकरेडी गांव के 84 वर्षीय पुरुष और 59 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि चमेरा पावर स्टेशन II में एक 30 वर्षीय महिला, होम संगरोध, चेरिया चरण III में एक 31 वर्षीय युवक, करिया मेन बाजार में रहने वाला 28 वर्षीय व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। राजेश गुलेरी ने कहा कि चंबा में 15 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। विभाग ने संक्रमित रोगियों को कोविद देखभाल केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया है।
कुल्लू जिले के बाहरी सराज आनी में एक साथ कोरोना के दस मामले सामने आए हैं। बुजुर्गों के संपर्क में आने के बाद सभी लोग संक्रमित हो गए हैं। बुजुर्गों का फिलहाल IGMC में इलाज चल रहा है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों के संपर्क में आने वाले 22 लोगों के नमूने लिए।

दस सकारात्मक और 12 नकारात्मक रिपोर्ट बनाई गई हैं। डीसी डॉ। ऋचा वर्मा ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की, न तो घबराएं और न ही अफवाह फैलाएं। कोरोना पॉजिटिव के प्राथमिक जोखिम के संपर्क में आने वाले लोगों को भी छोड़ दिया गया है। संक्रमित लोगों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है।

शिमला जिले में सोमवार को कोरोना के आठ नए मामले सामने आए। इसमें राज्य के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान IGMC में कैंसर से पीड़ित एक बुजुर्ग व्यक्ति की रिपोर्ट भी सकारात्मक आई है। कैंसर से पीड़ित इस मरीज की भी देर शाम मौत हो गई। इससे अस्पताल में हड़कंप मच गया। इसके अलावा, दो अन्य रोगियों को भी IGMC में सकारात्मक पाया गया है।

बिलासपुर के 76 वर्षीय मरीज को कुछ दिन पहले शिमला रेफर किया गया था। रोगी को फेफड़ों के कैंसर का पता चल रहा है। जब डॉक्टरों ने मरीज का परीक्षण किया, तो यह सकारात्मक निकला। इसके अलावा, दो आईटीबीपी के जवान पॉजिटिव रामपुर आए हैं। इसके अलावा, एक और व्यक्ति सकारात्मक हो गया जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है। शोघी बैरियर पर दो कर्मचारी भी पॉजिटिव पाए गए हैं।

शहर में यात्रा इतिहास के बिना एक कोरोना सकारात्मक
राजधानी शिमला में एक 50 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी सकारात्मक आई है। यह परीक्षण मरीज को लक्षण दिखाने के बाद किया गया था। अब इसकी कोरोना रिपोर्ट सकारात्मक आई है। डॉ। सुरेखा चोपड़ा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला शिमला ने इसकी पुष्टि की है।

बताया कि इस मरीज का कोई यात्रा इतिहास नहीं है। इसलिए इस तरह का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हैरान है। स्वास्थ्य विभाग उन लोगों का पता लगा रहा है जो मरीज के संपर्क में आए हैं, लेकिन इस मामले के बाद लोग अब जागरूक होने लगे हैं।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में विभिन्न श्रेणियों के पदों पर होगी भर्ती

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.