GI tag | Gucchi Mushroom

GI tag | Gucchi Mushroom

जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में गुच्ची मशरूम के लिए जीआई टैग की मांग की थी। गुच्ची मशरूम अत्यधिक महंगे हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं। 500 ग्राम गुच्ची मशरूम की कीमत 18,000 रुपये है।
हाल ही में, जम्मू और कश्मीर के केसर को जीआई टैग प्रदान किया गया था।

गुच्ची मशरूम के बारे में


गुच्ची मशरूम परिवार की एक प्रजाति है जो मोरचेलेसी ​​परिवार से संबंधित है। वे बड़ी लकीरें और उनकी टोपी पर गड्ढों के साथ पीले पीले रंग के होते हैं। उनका पालन-पोषण एक बड़े सफेद तने पर होता है। गुच्ची मशरूम को स्थानीय रूप से “थंटू” कहा जाता है।

गुच्ची मशरूम चूना पत्थर आधार के साथ मिट्टी पसंद करते हैं। वे एसिड मिट्टी में भी बढ़ते हैं। गुच्ची मशरूम आमतौर पर शुरुआती वसंत में पाए जाते हैं।

उन्हें उत्तरी अमेरिका में “मे मशरूम” कहा जाता है।

मशरूम के फलने का समय फरवरी से जुलाई तक स्थानीय रूप से भिन्न होता है। कनाडा में, वे जून के बाद ही दिखाई देते हैं।

महंगा


गुच्ची मशरूम की व्यावसायिक रूप से खेती नहीं की जा सकती है। वे उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के शंकुधारी जंगलों में उगते हैं। ग्रामीणों को इन मशरूम को इकट्ठा करने, उन्हें सुखाने और उन्हें बाजार में लाने में महीनों लग जाते हैं। Gucchi मशरूम लकड़ी, धरण मिट्टी और पत्तियों के लॉग पर गुच्छों में उगते हैं। हो सकता है कि अगले सीजन में वे एक ही स्थान पर न उगें। यह संग्रह की प्रक्रिया को अधिक थकाऊ बनाता है। इन कारणों के कारण, गुच्ची मशरूम अत्यधिक महंगे हैं।

गुच्छी मशरूम की खेती उनके अंकुरण की प्रकृति के लिए व्यावसायिक रूप से नहीं की जा सकती है। वे कम तापमान वाली मिट्टी में उगते हैं और बढ़ते हैं। वे आमतौर पर आग के बाद दिखाई देते हैं। गुच्ची मशरूम के फलने के लिए पानी के साथ मिश्रित लकड़ी की राख द्वारा उत्पादित क्षारीय स्थितियों की आवश्यकता होती है। ये मानदंड गुच्ची की व्यावसायिक खेती को अत्यधिक चुनौतीपूर्ण बनाते हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं


गुच्ची मशरूम विटामिन, पोटेशियम और तांबे में समृद्ध हैं। ये विटामिन-डी से भी भरपूर होते हैं। इसके अलावा वे एंटीऑक्सिडेंट  समृद्ध हैं जो हृदय रोगों और मधुमेह जैसे स्वास्थ्य के मुद्दों को रोकते हैं।

Author: admin