H.P. Cabinet Decisions 10th July 2020

H.P. Cabinet Decisions 10th July 2020 मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार के प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभागों में लगे अंशकालिक जल वाहकों के मानदेय को बढ़ाकर रु। रुपये से 300 प्रति माह। 2400 से रु। 2700 प्रति माह।

मंत्रिमंडल ने मासिक t लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशी ’प्रदान करने का निर्णय लिया। उन लोगों को प्रति माह 8000 जो 1-15 दिनों के वेतन वृद्धि और रु। 25 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 के बीच आपातकाल के दौरान आंतरिक सुरक्षा अधिनियम और डीआईआर-डिफेंस ऑफ इंडिया के नियमों के तहत 12000 प्रतिमाह जिन लोगों ने आपातकाल के दौरान उपद्रव किया है, उनके खड़े होने के सम्मान के लिए भारतीय नियम लोकतंत्र और लोगों के मौलिक अधिकारों के लिए।

इसने सरकारी स्कूलों में पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर्स  के लिए मसौदा नीति को भी मंजूरी दी। यह शुरुआत में 7852 पात्र बेरोजगार उम्मीदवारों को स्थानीय स्तर पर मानदेय अर्जित करने का अवसर प्रदान करेगा। इन श्रमिकों को रु। के मानदेय का भुगतान किया जाएगा। एक शैक्षणिक वर्ष में दस महीने के लिए प्रति दिन छह घंटे के लिए 31.25 प्रति घंटे।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिले के सरकाघाट क्षेत्र के बर्चवाड़ में एक प्रशिक्षण अकादमी केंद्र स्थापित करने के लिए अपनी सहमति दी, जो उन युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार हैं जो भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना और अन्य अर्धसैनिक बलों में शामिल होकर देश की सेवा करने के लिए तैयार हैं।

इसने शिमला में लोक निर्माण विभाग में नए बागवानी प्रभाग खोलने का निर्णय लिया। बागवानी के सभी मौजूदा उप प्रभागों को इस प्रभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में लाया जाएगा। यह नया बागवानी प्रभाग जैव-इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी के माध्यम से सड़क किनारे वृक्षारोपण और ढलान स्थिरता गतिविधियों को सुनिश्चित करके हरी सड़कों का निर्माण करने में मदद करेगा।

भूमंडलीकरण की चुनौतियों का सामना करने और व्यवसायों को करने के तरीकों को पूरा करने के लिए नियोक्ता को लचीलापन प्रदान करने की दृष्टि से, श्रमिकों को लाभान्वित करने के अलावा, राज्य मंत्रिमंडल ने औद्योगिक रोजगार (स्थायी आदेश) हिमाचल प्रदेश (संशोधन) नियम, 2019 को मंजूरी दी। औद्योगिक रोजगार (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946 और उसके बाद बनाए गए नियमों के अनुसार, अपने डोमेन के तहत औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में ‘निश्चित अवधि के रोजगार कार्यकर्ता’ के प्रावधान का विस्तार करें। यह ‘फिक्स्ड टर्म एम्प्लॉयमेंट वर्कर’ को समान वैधानिक लाभ देगा, जो आनुपातिक तरीके से नियमित श्रमिकों को दिए जा रहे थे और इस प्रकार अनुबंध श्रमिकों के शोषण को कम करते हैं क्योंकि नियोक्ता सीधे श्रमिकों को बिना मध्यस्थ के अनुबंध के रूप में काम पर रखेगा। निश्चित अवधि।

इसने लोक निर्माण विभाग द्वारा मूल्यांकन दरों पर ऊना जिले के तहसील हरोली में हिमाचल प्रदेश भवन और अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा निर्मित कौशल विकास संस्थान को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के पल्कवा खार में पट्टे पर देने का निर्णय लिया।

इसने हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में सीपीडब्ल्यूडी के मैनुअल 2019 और सीपीडब्ल्यूडी के अन्य प्रकाशन को अपनाने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की। यह पारंपरिक निर्माण प्रथाओं पर प्रभुत्व हासिल करने के लिए नई उभरती निर्माण तकनीकों को अपनाकर विभाग में परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा। यह राज्य लोक निर्माण विभाग के लिए एक गाइड बुक के रूप में भी काम करेगा क्योंकि सीपीडब्ल्यूडी के पास महानिदेशक के नेतृत्व में अपना स्वयं का डिजाइन निदेशालय है।

विभिन्न अधिनियमों के तहत अनिवार्य रूप से बनाए जाने वाले रजिस्टरों / प्रपत्रों की संख्या को कम करने के लिए और राज्य में विभिन्न श्रम कानूनों की आवश्यकताओं के समीचीन अनुपालन के लिए, कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश को अपनी स्वीकृति प्रदान की, जो कि विभिन्न श्रम के तहत रजिस्टर का अनुपालन करने में आसानी हैं नियम, नियम, 2019

मंत्रिमंडल ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (राज्य व्यापार सुधार कार्य योजना और जिला व्यापार सुधार कार्य योजना) और निवेश प्रोत्साहन के कार्यान्वयन के लिए परामर्शी सेवाएं प्रदान करने के लिए मैसर्स अर्नेस्ट एंड यंग (ईवाई) एलएलपी के संसाधन व्यक्तियों को काम पर रखने के लिए अपनी मंजूरी दी। राज्य।

Download in pdf file Click Here 78491

follow me on social media
Share this

Author: admin