H.P. Cabinet Decisions हिमाचल में 1439 पद भरने की मंजूरी | जानें कैबिनेट के बड़े फैसले

Approval to fill 1439 posts in Himachal Learn the big decisions of the cabinet

एच.पी. कैबिनेट के फैसले

H.P. Cabinet Decisions 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आस-पास के क्षेत्रों को शामिल करके नगर परिषदों, मंडी, सोलन और पालमपुर को नगर निगमों में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। इसने छह नई नगर पंचायतों को बनाने का भी निर्णय लिया। सोलन जिले के कंडाघाट, ऊना जिले के अंब, कुल्लू जिले के अनी और निरमंड और शिमला जिले के चिरगांव और नेरवा में। इसने इन अर्बन लोकल बॉडीज (ULBs) के री-ऑर्गनाइजेशन के लिए भी अपनी मंजूरी दी। इसमें जिला मंडी में नेर चौक और करसोग और कांगड़ा जिले में नगर पंचायत ज्वाली शामिल हैं।

मंत्रिमंडल ने इन शहरी स्थानीय निकायों के नए शामिल क्षेत्रों में भूमि और भवनों को तीन साल की अवधि के लिए सामान्य कर के भुगतान से छूट देने और वजीब-उल-उरज़ में प्रदान किए गए प्रथागत अधिकारों को बनाए रखने का निर्णय लिया।

इसने यह भी निर्णय लिया कि राज्य में ULB (नवगठित नगर पंचायतों सहित) और मंडी, सोलन और पालमपुर के नए बनाए गए नगर निगमों का चुनाव राज्य निर्वाचन आयोग के परामर्श के बाद जनवरी, 2021 में किया जाएगा। नगर निगम धर्मशाला के चुनाव भी जनवरी 2021 में सभी यूएलबी के साथ किए जाएंगे, दोहराए जाने वाले चुनाव और संबंधित व्यय से बचने के लिए। 2022 में शिमला नगर निगम के लिए चुनाव का आयोजन किया जाएगा।

 

मंत्रिमंडल ने इस साल 8 नवंबर से man जनमंच ’कार्यक्रम को बहाल करने का फैसला किया, ताकि उनके घरों के पास जनता की शिकायतों का त्वरित निवारण हो सके।

मंत्रिमंडल ने 2 नवंबर, 2020 से राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक नियमित कक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया, इसके अलावा राज्य के कॉलेज गृह मंत्रालय, भारत सरकार के एसओपी / दिशानिर्देशों का पालन करके कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

मंत्रिमंडल ने कांस्टेबलों के 1334 रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी, जिसमें 976 पुरुष और 267 महिलाएं शामिल हैं और सीधी भर्ती के माध्यम से 91 ड्राइवर शामिल हैं।

मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2020 से शिक्षा विभाग में आउटसोर्स आधार पर लगे आईटी शिक्षकों के मानदेय को 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया। इससे 1345 आईटी शिक्षकों को लाभ होगा।

इसने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभागों में विभिन्न श्रेणियों के पहले से ही कार्यरत एसएमसी शिक्षकों की सेवाओं में विस्तार प्रदान करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी और अंतिम सत्र के परिणाम के लिए उनके शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए उन्हें पारिश्रमिक भी वितरित किया जा सकता है। माननीय उच्चतम न्यायालय में लंबित विशेष अवकाश याचिका (सिविल)।

इसने उन परियोजनाओं के लिए शून्य समय की छूट देने की अनुमति दी, जो जांच और निकासी के चरण में हैं, जहां कार्यान्वयन समझौतों (IAs) पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं और निर्माण चरण के तहत परियोजनाओं के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक संचालन तिथि (SCOD) को फिर से परिभाषित किया गया है। इस फैसले से 1060 मेगावाट की कुल क्षमता वाली 221 बिजली परियोजनाओं को फायदा होगा।

कैबिनेट ने अग्रणी फायरमैन के 32 पदों को भरने के लिए अपनी सहमति दी, कांगड़ा जिले के संसारपुर टेरेस में किन्नौर जिले के संसारपुर टेरेस और कुल्लू जिले के पटलीकुहल में ड्राइवर के 12 पद भरे।

 

इसने नियमित आधार पर राज्य के 22 अधीनस्थ न्यायालयों में प्रतिलिपि के 22 पदों को बनाने और भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने अपनी सुचारू कार्यप्रणाली के लिए राज्य खाद्य आयोग में विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को भरने के लिए अपनी अनुमति दी।

मंत्रिमंडल ने कोविद -19 महामारी को ध्यान में रखते हुए यूजी दिशानिर्देशों के आधार पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए 1 और 2 वर्ष के यूजी पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों को बढ़ावा देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

इसने कांगड़ा जिले के सरकारी कॉलेज ताकीपुर का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी गवर्नमेंट कॉलेज, टेकीपुर कर दिया।

कैबिनेट ने कांगड़ा जिले में हेल्थ सब सेंटर टोडा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने और विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को भरने के लिए इस केंद्र को मंजूरी देने के लिए अपनी मंजूरी दी।

इसने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज, शिमला में सुपर स्पेशियलिटी सर्जिकल ऑन्कोलॉजी सेल में सहायक प्रोफेसर के एक पद को बनाने और भरने के लिए अपनी सहमति भी दी।

मंत्रिमंडल ने औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए मेसर्स काला अंब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी को 19-13 बीघा जमीन विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में 95 रुपये प्रति वर्ग मीटर के पट्टे पर प्रति वर्ष प्रदान करने का निर्णय लिया। सिरमौर जिला।

इसने मेसर्स काला अंब डिस्टिलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में सोलन जिले के तहसील नालागढ़ के ग्राम भंगला में डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) की वैधता अवधि में विस्तार के लिए अपनी मंजूरी दे दी। लिमिटेड 31 मार्च, 2021 तक।

मार्च २०२१ तक छह महीने के लक्ष्य और अगले एक साल के लक्ष्य पर प्रस्तुतियां दी गईं। अप्रैल, २०२१ से मार्च, २०२२ तक एमपीपी और पावर एंड सोशल जस्टी

Official Site Click here 

Author: admin