Himachal Current Affairs [ January 2nd & 3rd Week 2021]

Himachal Current Affairs [ January 2nd & 3rd Week 2021]

Himachal Current Affairs [ January 2nd & 3rd Week 2021]

Table of Contents

कुफरी में बनेगा देश का पहला स्की पार्क

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से 16 किलोमीटर की दूरी पर पर्यटन क्षेत्र कुफरी में देश का पहला स्की पार्क बनने जा रहा है। गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में राज्य सरकार और नागसंज डेवलपर के मध्य इसके लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस परियोजना से लगभग 1000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। यह परियोजना 250 करोड़ रुपये की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी।

इसमें इंडोर स्की पार्क, पैलेटियल मॉल, पांच सितारा होटल, एम्यूजमेंट पार्क, गेमिक जॉन, फूड कोर्ट, शॉपिंग आर्केड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी। इस परियोजना पर मार्च 2021 में काम शुरू होगा जबकि अप्रैल 2022 तक इसे क्रियाशील करने का लक्ष्य रखा गया है।

न्यायाधीश मलीमठ ने संभाला कार्यभार

न्यायाधीश रवि विजयकुमार मलीमठ ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें मुख्य न्यायाधीश एल. नारायण स्वामी ने उच्च न्यायालय में आयोजित एक साधारण समारोह में पद की शपथ दिलाई। इससे पहले न्यायमूर्ति आरवी मलीमठ उत्तराखंड उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश थे

कुल्थ ,राजमाह ,मेटल क्राफ्ट, चुख को मिलेगा जीआई टैग

हिमाचल प्रदेश के सात उत्पादों को जीआई टैग मिलने के बाद अब चार अन्य उत्पादों को जीआई टैग लगाने का प्रोपोज़ल केंद्र को भेजा गया है। करसोग की कुल्थ , भरमौर की राजमाह , चम्बा मैटल क्राफ्ट , चम्बा की चुख को जीआई टैग प्रदान करने के लिए प्रोपोज़ल भेजा गया। अभी तक हिमाचल सात उत्पादों कुल्लू शॉल ,काँगड़ा टी , चम्बा रुमाल ,किन्नौर शॉल , काँगड़ा पेंटिंग , हिमाचली चली का तेल , काला जीरा को जीआई (ज्योग्राफिकल इंडिकेशन ) मिल चुका है।

इस टैग को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन ऑफ़ गुड्स (रजिस्ट्रेशन और प्रोटेक्शन ) एक्ट -1999 के तहत ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री द्वारा दिया जाता है जो कि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग , वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के द्वारा दिया जाता है। पुरे देश में अभी तक 361 प्रोडक्ट पर ही ज्योग्राफिकल टैग लगाया गया है।

विनय भारद्वाज ,पुष्पेंद्र कौशिक को अवार्ड

शिमला के राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय व चिकित्सालय के पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट विभाग के आचार्य व विभागाध्यक्ष डा. विनय भारद्वाज को राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट पुरस्कार-2020 से नवाजा गया है। नेशनल हैल्थ प्रोफेशनल अवार्ड के लिए चयनित होने के बाद पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर इस सम्मान से नवाजा गया व सम्मान पत्र, स्मृति चिन्ह दिया गया। यह चयन शैक्षणिक उपलबधियों, शोध पत्र प्रकाशन व आम जनमानस को मुंह व दांतों की विभिन्न बीमारियों के बारे में जागरूक करने को लेकर दिया गया। डा. विनय भारद्वाज ने मुंह और दांतों की बीमारियों के लक्षण, कारण, उपचार, रोकधाम व इनका बीमारियों संबंध विषयों के ऊपर शोध करके 90 से अधिक शोध पत्र विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित किए हैं।
पुष्पेंद्र कौशिक को उत्कृष्ट शिक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार एजुकेशन एक्सिलेंस अवार्ड-2020 के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्कार शिक्षा प्रणाली में सुधार व नवाचारों के सफल प्रयोग व कार्यान्वयन हेतु उनके असाधारण व उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया है। बातल गांव से संबंध रखने वाले पुष्पेंद्र कौशिक वर्तमान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घणागुघाट में अंग्रेजी के प्रवक्ता के रूप में कार्य कर रहे हैं। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय संस्था काइट्स क्राफ्ट प्रोडक्शन द्वारा उन शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है, जिन्होंने छात्रों के लिए असाधारण समर्पण का प्रदर्शन करते हुए और शिक्षा क्षेत्र के सुधार में योगदान दिया है।

अतुल कुमार को साहित्य भूषण पुरस्कार

अतुल कुमार को काव्यकला सेवा संस्थान रजि. सीतापुर, उत्तर प्रदेश की ओर से वर्ष 2020 में साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए साहित्य भूषण के अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उनके पहले काव्य संग्रह ‘जीवन में अल्पविराम’ समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओं में उनकी कविताओं के प्रकाशन और ऑनलाइन हुए बहुत से कवि सम्मेलनों में अपनी उत्कृष्ट प्रस्तुतियों को देने के आधार पर मिला है। आने वाले समय में अतुल कुमार के अन्य काव्य संग्रह प्रकाशित होने जा रहे हैं।

राष्ट्रिय प्रेरणा दूत पुरस्कार से नवाजे जाएंगे शिवेन

समाजसेवी शिवेन कुमार काे राष्ट्रीय प्रेरणा दूत पुरुष्कार 2020-21 से सम्मानित किया जाएगा। शिवेन कुमार को युवाओं की सामाजिक संस्था फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा 3 फरवरी 2021 को बिहार के सारण में स्थित स्वामी विवेकानंद सभागार में राष्ट्रीय युवा विनियम कार्यक्रम के दौरान दिया जाएगा। प्रत्येक वर्ष भारत भर से सिर्फ 30 युवाओं को यह सम्मान प्रदान किया जाता है।

23 वर्षीय शिवेन कुमार अभी तक 18 बार रक्तदान, अंगदान के संकल्प के साथ साथ जिला प्रशासन के साथ मिलकर विभिन्न तरह के जागरुकता अभियानों में भाग लेकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करते रहते हैं और युवाओ को भी समाज सेवा के लिए प्रेरित करते रहते हैं। आजकल पंचायती राज चुनावों हेतु भी शिवेन कुमार ने मतदाता जागरण अभियान चलाया हुआ है और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

हिमाचल के तीन सेंक्चुरी सर्वश्रेष्ठ पाँच में हुई शामिल

केंद्रीय पर्यावरण , वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा भारत के राष्ट्रिय उद्यानों और वन्यजीव अभ्यारण्यों के प्रबंधन प्रभावशाली मूल्यांकन रिपोर्ट जारी की गई है। इसमें हिमाचल प्रदेश की ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और तीर्थन वन्यजीव अभ्यारण्य को पुरे देश में सर्वश्रेष्ठ प्रतिबंधित संरक्षित क्षेत्र के रूप में स्थान दिया गया है। सैंज वन्यजीव अभ्यारण्य को भी शीर्ष पांच में स्थान दिया गया है।

राष्ट्रीय स्तर पर 146 राष्ट्रिय उद्यान और वन्यजीव अभ्यारण्यों , जिनमें हिमाचल प्रदेश के 13 संरक्षित क्षेत्र शामिल थे। राष्ट्रिय औसत 62 प्रतिशत की तुलना में ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और तीर्थन वन्यजीव अभ्यारण्य ने 82.17 प्रतिशत अंक प्राप्त किए जबकि सैंज वन्य जीव अभ्यारण्य ने 82.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। प्रदेश में पांच राष्ट्रिय उद्यान, 28 वन्यजीव अभ्यारण्य और तीन संरक्षण आरक्षित क्षेत्र है , जिसमे प्रदेश का 8391.42 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र कवर होता है जो कुल भगौलिक क्षेत्र का 15 प्रतिशत है।

डॉ शैली को श्रेष्ठ वैज्ञानिक पुरस्कार

राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिक्तिसालय शिमला में कार्यरत प्रोफेसर डा. शैली फोतेदार को राष्ट्रीय सम्मेलन में श्रेष्ठ वैज्ञानिक विवेचना पुरस्कार से नवाजा गया है। डॉ. शैली ने 9-10 जनवरी को हुए आभासी राष्ट्रीय सम्मेलन में शोघ पत्र प्रस्तुत किया था। इस शोध का विषय कैंसर था। डा. शैली ने शोध पत्र के विषय शिमला स्थित रीजनल कैंसर में आने वाले मुंह के कैंसर के विषय पर आठ सालों में विस्तृत अध्ययन (कैंसर के विषय में कारण व अन्य विक्षिपताओं का संबंध) था। विभागध्यक्ष प्रो. विनय भारद्वाज ने बताया कि डा. शैली ने पहले भी तीन राष्ट्रीय स्तर की सम्मेलन, जो कि 2012 चेन्नई, 2016 भुवनेश्वर, 2018 मेरठ में हुई। इसमें भी इन्होंने मुंह के रोग, लक्षण, कारण, बचाव से संबंधित शोध पत्र प्रस्तुत कर बेस्ट पेपर प्रेजेंटेशन अवार्ड हासिल किया है।

मुरहाग पंचायत को स्कॉच आर्डर ऑफ़ मेरिट सर्टिफिकेट

विकास खंड गोहर की मुरहाग पंचायत को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट अवार्ड से सम्मानित किया गया । मनरेगा पार्क मुरहाग को यह सम्मान ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल के रूप में व पार्क निर्माण से लोगों के लिए रोजगार के साधन सृजित करने के लिए दिया गया ।
मनरेगा के तहत पंचायत भवन, मनरेगा पार्क, नौकायन, वर्षाशालिका, फल, अनाज व पुष्प संग्रहण केंद्र, सामुदायिक रसोई घर, पॉलीहाउस विलेज, ग्रामीण हाट, स्वयं सहायता समूह भवन, 10 विभिन्न श्मशानघाट, जिनमें 150 से 200 लोगों को बैठने की सुविधा सहित गार्डन, पंचायत में मनरेगा से किए गए सड़क निर्माण पर इंटरलॉक में सीमेंट की टाइलें निर्मित करना, पैदल राहगीरों की सुविधा के लिए 7 रास्तों के निर्माण के लिए आगरा जैसे कोटा स्टोन व रेड काल से जड़ित करना प्रमुख रहा है। वहीं माता बगलामुखी मंदिर परिसर में पर्यटकों को आकर्षित करने एवं ग्रामीण बच्चों की सुविधा के लिए नौकाविहार का निर्माण किया है।

मुकेश थापा की दो पेंटिंग का अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन

धर्मशाला के युवा कलाकार मुकेश थापा की दो पेंटिंग का चयन अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। यह प्रतियोगिता प्लेन एयर सैलून की तरफ से आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता के लिए दुनिया भर से पेंटिंग की एंट्री हुई थी। मुकेश थापा की एक पेंटिंग को अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला है। मुकेश की दूसरी पेंटिंग को बेस्ट वाटर केटेगरी में अवार्ड मिला है। इसमें से एक पेंटिंग का टाइटल ओल्ड साइल हॉउस और दूसरी पेंटिंग का टाइटल रेन बबल्स था।

लेखिका कमलेश को साहित्य साधक सम्मान

पालमपुर से संबंध रखने वाली कवयित्री व लेखिका कमलेश सूद को ‘अंतराष्ट्रीय साहित्य साधक सम्मान -2020 ‘ से नवाजा गया है। यह सम्मान उनको साहित्य समाचार द्वारा ‘परिवार’ विषय पर आयोजित अंतराष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता -2020 ‘अभिव्यक्ति भावनाओं की’ में उनके काव्य को बतौर सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

अन्य :

  • “लीडरशिप इन फारेस्ट मैनेजमेंट” पुस्तक के लेखक डॉ सविता है। यह पुस्तक वानिकी में नेतृत्व के आवश्यक पहलुओं पर केंद्रित है।
  • हाल ही में हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के पांगणा में महिषासुर मर्दिनी ,माता देहरी मंदिर की खुदाई के दौरान सूर्य देव की अद्वितीय प्रस्तर प्रतिमा मिली है।
  • हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2020 में 20000 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हुए। वर्ष 2014 से 2017 तक प्रदेश में आपराधिक मामलों की संख्या 17 हजार से अधिक थी जबकि वर्ष 2018 और 2019 में यह आंकड़ा 19 हजार को पार कर गया था।
  • किसानों -बागवानों की फसलों से जुड़े जलवायु परिवर्तन की जानकारी के लिए हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक पंचायत में स्वचालित मौसम केंद्र स्थापित किए जाएंगे। प्रथम चरण में शिमला तथा मंडी जिला को कवर किया जाएगा। उसके बाद सम्पूर्ण हिमाचल में संचालित मौसम केंद्र स्थापित होंगे।
  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने आईजीएमसी शिमला से 16 जनवरी 2021को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। हिमाचल प्रदेश में 16 जनवरी 2021 को कोरोना वक्सीनेशन का पहला टिका डॉ जनक राज पाखरेटिया को लगाया गया।
  • बंदला पंचायत के वार्ड 2 में 76 मतदाताओंने पंचायत चुनाव 2021 में नोटा का इस्तेमाल किया। 13 मत लेने वाले प्रत्याशी पवन को वार्ड सदस्य का विजेता घोषित किया जबकि हारने वाले प्रत्याशी को पांच वोट पड़े।
  • हिमाचल प्रदेश की चंद्रताल झील का दीदार करने के लिए स्थानीय प्रशासन से परमिट लेना होगा।
  • परगोड़ पंचायत के तीन वार्डों के लोगों ने पंचायती राज चुनावों का वहिष्कार किया है। नरगेटा ,बरेटा व परगोड़ वार्ड में किसी भी मतदाता ने एक भी प्रत्याशी के पक्ष में मत नहीं डाला। इन तीन वार्डों से पंचायत सदस्य पद के लिए कोई नामांकन भी दाखिल नहीं हुआ था।

विधायकों व नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू की विभिन्न ऐप्स

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कार्यालय शिमला के फ्रंट ऑफिस आने वाले विधायकों, नागरिकों और आंगतुकों की सुविधा के लिए तीन विभिन्न ऐप्स का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विधायक ई-मित्र सेवा मोबाइल ऐप शिखर की ओर हिमाचल पर विधायकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करेगी। यह ऐप विधायकों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की जानकारी और प्रभावी निगरानी की सुविधा प्रदान करेगी। इस ऐप से विधायकों को उनके कार्य की पूर्ति के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ये सभी साॅफ्टवेयर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किए गए हैं।

आंगतुक प्रबंधन साॅफ्टवेयर के लिए भी एक अन्य ऐप का शुभारंभ किया, जिससे उन सभी नागरिकों को सुविधा होगी, जो मुख्यमंत्री से मिलने की इच्छा रखते हैं। इच्छुक लोग मिलने के लिए अब आॅनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एमएलए डैशबोर्ड अथवा निर्वाचन निगरानी डैशबोर्ड के माध्यम से विधायकों को विकास कार्यों, प्राथमिकताओं, नागरिकों की समस्याओं, मुख्यमंत्री को दिए गए संदर्भ, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की सूची और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे विकासात्मक कार्यों की जानकारी विधायकों को एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि इन ऐप के बारे में विधायकों को जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यशाला अथवा प्रस्तुतिकरण का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने विधायकों से अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए तकनीक का अधिकाधिक इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

आईजीएमसी में प्रीफैब्रिकेटिड कोविड अस्पताल का शुभारंभ किया

श्री जयराम ठाकुर जी ने आज इन्दिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में 18 बिस्तरों वाले प्रीफैब्रिकेटिड कोविड अस्पताल का विधिवत शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आईजीएमसी में कार्यरत सुरक्षा कर्मचारी, वार्ड अटैंडेंट, चीफ सुरक्षा अधिकारी भीम सिंह गुलेरिया व आउटसोर्स कर्मचारी संघ की देखरेख में रक्तदान शिविर का भी शुभारम्भ किया। इस दौरान 75 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। लोक कल्याण समिति के इंचार्ज राजेश सरस्वती व उनके सहयोगियों को कोरोना काल के दौरान कोविड ग्रसित मृतक लोगों के दाह संस्कार के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने ई. क्लीनिक, ई. कोर्ट एविडैंस, वीडियो काॅफ्रेंसिंग व टैलीमैडिसिन की सुविधा को प्रदेश की जनता के लिए समर्पित किया। इस अवसर पर किसान मोर्चा शिमला द्वारा भी रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया गया और मुख्यमंत्री द्वारा सफाई कर्मचारियों को कंबल वितरित किए गए। लोक कल्याण समिति और समस्त कर्मचारियों द्वारा वहां उपस्थित सभी लोगों व उनके तामीरदारों को खिचड़ी व हलवा वितरित किया गया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल का भी दौरा किया और नोफल चेरिटेबल संस्था द्वारा प्रदान की गई रोटी बनाने की मशीन का शुभारंभ किया।

माईगव हिमाचल डिजिटल न्यूजलेटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी आज माईगव हिमाचल के डिजिटल मासिक न्यूजलेटर का शुभारंभ किया। इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने माईगव हिमाचल की टीम को साधुवाद एवं शुभकामनाएं दी। इस पत्रिका पर सरकार द्वारा जनहित से जुड़े विषयों पर आधारित लेख एवं खबरों को शामिल किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पत्रिका में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। यह डिजिटल पत्रिका प्रत्येक माह माईगव हिमाचल पोर्टल एवं माईगव के सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों (फेसबुक, वॉट्सएप, यूट्यूब चैनल, ट्वीटर व इंस्टग्राम) में उपलब्ध रहेगी।

लीडरशिप इन फाॅरेस्ट मेनेजमेंट का भी विमोचन

श्री जयराम ठाकुर जी ने प्रधान मुख्य अरण्यपाल डाॅ. सविता द्वारा लिखित पुस्तक लीडरशिप इन फाॅरेस्ट मेनेजमेंट का भी विमोचन किया। यह पुस्तक बहुविध विषय जैसे वानिकी में नेतृत्व के आवश्यक पहलुओं पर केंद्रित है। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री श्री राकेश पठानिया जी ने मुख्यमंत्री जी को तुलसी का पौधा भेंट किया।

मुख्यमंत्री ने अपना जन्म दिवस “सेवा संकल्प ” के रूप मनाया

मेरा जीवन प्रदेशवासियों की सेवा के लिए समर्पित है, मैं ज्यादा से ज्यादा जनसेवा करूं, ईश्वर से यही कामना है और जनसेवा के लिए मुझे सदैव प्रेरणा भी मिलती रहे। यह सराहनीय बात बीते दिन देवभूमि हिमाचल के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर कही। माननीय मुख्यमंत्री जी का कहना है कि उनके जीवन का एक मात्र लक्ष्य है कि हिमाचल और प्रदेशवासियों के लिए कुछ बेहतर तथा ऐतिहासिक करना है। यही कारण रहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपना 56वें जन्मदिवस को भी ‘‘सेवा दिवस’’ के रूप में मनाया।

देश में पूर्ण टीकाकरण कवरेज में हिमाचल ने शीर्ष स्थान हासिल किया

राष्ट्रिय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश ने देश के सभी राज्यों में उच्चतम पूर्ण टीकाकरण 89.3 प्रतिशत दर्ज किया है। पिछले सर्वेक्षण के अनुपात में इसमें 20 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया गया है।

अन्य

  • 25 दिसंबर, 2020 को पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 वीं. जयंती के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुस्तक ‘अटल तो अटल हैं’ का विमोचन किया। इस पुस्तक के लेखक डॉ. इन्द्र सिंह ठाकुर हैं।
  • हिमाचल प्रदेश में शिमला के रिज मैदान में (पदम देव परिसर में ) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 वीं जयंती पर प्रतिमा स्थापित की गई।
  • सिरमौर की टटियाना पंचायत में महासू देवता के प्रांगण में पूरी पंचायत का निर्विरोध चयन किया गया।
  • “जौहर के अक्षर ” पुस्तक तथा “अंगारों के फूल “, सुन मुटियारें “, “ओ प्रवासी मीत मेरे” उपन्यास लेखक संतोष सैलजा है।
  • हिमाचल के कृषि सहकारी कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान , सांगटी (शिमला) को सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण कार्य -निष्पादन के लिए देश के समस्त सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया।

Author: admin