हिमाचल JOA के 700 पदों पर भर्ती और 505 लेक्चरर की भर्ती

Himachal JOA Recruitment for 700 posts and 505 Lecturers

हिमाचल JOA के 700 पदों पर भर्ती और 505 लेक्चरर की भर्ती

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों की कमी जल्द दूर होने वाली है।

2003स्कूलों में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) आइटी के 700 पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा लेक्चरर (स्कूल न्यू) के 505 और कॉलेजों में सहायक आचार्य के 470 पदों को भरा जाएगा। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस संबंध में शनिवार को प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है। इसे अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा।

मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद विभाग कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर और राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से इन पदों को भरेगा। इसी महीने सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 3636 पदों को भरने की मंजूरी दी है। इन पदों को भरने के लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसका रोस्टर बनाकर जल्द कर्मचारी चयन आयोग को भेजा जाएगा।

गैर शिक्षकों की कमी सबसे ज्यादा

पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में हजारों स्कूलों को अपग्रेड किया गया था। करीब 41 नए कॉलेज खोले गए थे लेकिन इनके लिए गैर शिक्षकों के पद सृजित नहीं किए गए थे। अस्थायी व्यवस्था के तौर पर या तो आउटसोर्स पर कर्मचारी नियुक्त किए गए या स्कूलों और कॉलेजों से तबादला कर स्टाफ भेजा गया था। इस कारण गैर शिक्षकों की कमी सबसे ज्यादा थी। अब विभाग इन पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

मंजूरी के लिए प्रस्ताव मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा, प्रारंभिक शिक्षा विभाग में शुरू 3636 पद भरने की प्रक्रिया

स्कूलों व कॉलेजों में पदों को भरने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद ही इन पदों को भरा जाएगा।

डॉ. अमरजीत शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा विभाग

पीजीटी के 2286 पद खाली

प्रदेश के स्कूलों में पीजीटी के 2286 पद खाली हैं। हालांकि इन पदों पर अस्थायी तौर पर एसएमसी शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। कॉलेजों में करीब 500 पद खाली हैं। स्कूल अपग्रेड होने और नए कॉलेज खुल जाने के बाद खाली पदों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। खाली पदों को भरने का मामला प्रदेश उच्च न्यायलय में है। कोर्ट ने भी विभाग को खाली पदों पर भर्तियां करने का आदेश दिया था।

Watch full video 

 

 

स्कूलों में होगी 700 जेओए और 505 लेक्चरर की भर्ती

सहायक आचार्य के 470 पद भरे जाएंगे, उच्चतर शिक्षा विभाग ने भेजा प्रस्ताव

follow me on social media
Share this

Author: admin