Himachal Pradesh Cabinet Meeting 08 May 2020

https://www.successpanachahtehai.com/himachal-pradesh-cabinet-meeting-08-may-2020/

Himachal Pradesh Cabinet Meeting 08 May 2020 हिमाचल कैबिनेट की बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने कोरोना वायरस की वजह से राज्य में लागू कर्फ्यू में ढील के समय को दो घंटे बढ़ाने का फैसला लिया है।

अब कर्फ्यू में सात घंटे की ढील रहेगी। ढील का समय संबंधित डीसी अपने स्तर पर निर्धारित करेंगे। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी। कहा कि कोविड-19 फंड में कर्मचारियों की ओर से दी जाने वाली राशि आयकर से मुक्त होगी। कौशल विकास के लिए सोलन के वाकनाघाट में संस्थान खोला जाएगा। इस पर 85 करोड़ खर्च होंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत गैर कुशल कामगारों को 120 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

बता दें हिमाचल में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के साथ कर्फ्यू भी लागू है। राज्य में अब तक 47 कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या सात है। कोरोना से दो की मौत हुई है। 34 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। चार लोग हिमाचल से बाहर चले गए हैं।

शराब के दामों में भी बढ़ोतरी करने पर फैसला हुआ। शराब पर एडिशनल लाइसेंस फीस कोविड सेस लगाई गई है। इसकी दरें अलग-अलग हैं। दस रुपये प्रति बोतल, कैन बीयर पर पांच रुपये, विदेशी शराब जैसे स्कॉच पर 25 रुपये प्रति बोतल सेस लगाया गया है। इस सेस से 100 करोड़ की आमदनी होने की उम्मीद है। उद्योगों के द्वारा सैनिटाइजर बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले स्पिरिट पर इंपोर्ट फीस को बढ़ाया गया है। 10.50 रुपये से इसे 15 रुपये प्रति बल्क लीटर करने का फैसला लिया गया है।

प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सोलन जिले के वाकनाघाट में एक्सीलेंस सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से वित्तीय सहायता दी जाएगी। एक्सीलेंस सेंटर में युवाओं को पर्यटन, आईटी और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में उच्च स्तरीय ट्रेनिंग दी जाएगी।

हिमाचल कैबिनेट ने परिवहन सेवाओं को लेकर लिया ये फैसला

राज्य में आगामी 17 मई तक सार्वजनिक परिवहन सेवाएं शुरू नहीं होंगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी जानकारी दी। राज्य में जरूरी सेवाओं के अलावा फिलहाल सभी विभागों में नए पदों के सृजन पर रोक लग गई है।

Baddi Himachal Pradesh Recruitment 2020

ये भी पढ़े : हिमाचल जल शक्ति विभाग में 1578 पदों पर भर्ती 

 


  1. DR YSP University Admission 2020 Apply Online Now
  2. HPSSC Notification of final Result Post Code 702 Check Here
  3. HP Education Department Recruitment 2020
  4. HPU B.Ed Entrance Exam Form 2020
  5. HPSSC Postponement of Upcoming Exams (New) (Date: 04 May 2020)
  6. HPU Notice regarding Extention of Date for Submission of hard copies and relevent document for various Teaching Post
  7. HPU Entrance Exam 2020 Advertisement for the Admission to the Entrance based Courses for the Session 2020-21
follow me on social media
Share this

Author: admin