Himachal Pradesh के सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षाएं भी जल्द

Himachal Pradesh के सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षाएं भी जल्द

Himachal Pradesh के सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षाएं भी जल्द

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षाएं भी जल्द होने वाली हैं। विभाग से मिली नई सूचना के अनुसार 31 मार्च को नॉन बोर्ड की सभी कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा 20 मार्च से पहले नॉन बोर्ड के फाइनल एग्जाम करवाने का भी टारगेट शिक्षा विभाग ने रखा है। हालांकि छोटी कक्षाएं पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, छठी, सातवीं तक के छात्रों की ऑनलाइन ही परीक्षाएं स्कूल स्तर पर करवाई जाएंगी। इसके अलावा विभाग ने फैसला लिया है। कि नौवीं व जमा एक कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों की फाइनल परीक्षाएं स्कूलों में आकर ली जाएंगी। इसकी पूरी – व्यवस्था स्कूल प्रबंधन को करनी होगी। शिक्षा विभाग ने स्कूल शिक्षा में बोर्ड को नौवीं व जमा एक कक्षा के  छात्रों के लिए प्रश्नपत्र तैयार करने को कहा गया है।

शिक्षा विभाग ने कहा है कि 31 मार्च तक सभी नॉन बोर्ड कक्षाओं का रिजल्ट घोषित हो जाना चाहिए, ताकि बोर्ड के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर भी तैयारियां की जा सकें। अहम यह है कि इस बार छोटी नॉन बोर्ड कक्षाओं में पढ़ रहे छात्रों की परीक्षाओं का परिणाम ग्रेडिंग के माध्यम से निकाला जाएगा।
बता दें कि नौ माह बाद अब पहली फरवरी से प्रदेश केस्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। राज्य सरकार ने समर क्लोजिंग स्कूलों से नियमित कक्षाएं फिजिकली रूप से लगाने की घोषणा की है। वहीं 27 जनवरी से समर क्लोजिंग के शिक्षकों को स्कूलों में पहले आना होगा, वहीं कोविड से संबंधित व्यवस्था करनी होगी। वहीं पांचवीं व आठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की स्कूलों में आकर कक्षाएं लगाई जाएंगी।
पहली फरवरी से प्रदेश के आईटीआई, इंजीनियरिंग कालेज, पोलटेक्निकल कालेजों के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान भी खुल जाएंगे। इसके साथ ही 15 फरवरी से विंटर क्लोजिंग स्कूलों में भी शिक्षक व छात्रों को आना होगा। विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 12 फरवरी तक अवकाश रहेगा, वहीं 13 व 14 फरवरी को सरकारी अवकाश है।

Author: admin