हिमाचल शिक्षा विभाग – स्कूलों और कॉलेजों को शुरू करवाने पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

हिमाचल शिक्षा विभाग – स्कूलों और कॉलेजों को शुरू करवाने पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

 ( हिमाचल शिक्षा विभाग ) कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 17 मई तक लॉकडाउन लागू है। हिमाचल में लॉकडाउन के साथ कर्फ्यू की लागू है। ऐसे में हिमाचल के सरकारी स्कूलों में 11 मई से विद्यार्थियों के दाखिले ऑनलाइन होंगे।

इसके लिए प्रधानाचार्यों, मुख्याध्यापकों और गैर शिक्षक स्कूल बुलाए जाएंगे। फार्म भरने में असमर्थ अभिभावक स्कूल आकर फार्म भर सकते हैं। शनिवार को शिक्षा पर चर्चा विषय को लेकर आयोजित फेसबुक लाइव में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह जानकारी दी।

प्रदेश के अभिभावकों और शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री से फेसबुक और ट्वीटर पर 3800 से ज्यादा सवाल पूछे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि निजी स्कूलों की फीस, एसएमसी शिक्षकों, ऑनलाइन पढ़ाई, दूरदर्शन के चैनल न दिखने को लेकर अधिक सवाल पूछे गए। शिक्षा मंत्री ने बताया कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम होते रहेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है।

इसी तरह दाखिला प्रक्रिया भी शुरू हो रही है।

सरकार ने कई कक्षाओं के बच्चों को बिना परिणाम घोषित अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया है। शीतकालीन स्कूलों में अधिकांश बच्चों ने दाखिले ले लिए हैं। जिन कक्षाओं में दाखिले नहीं हुए हैं, उनकी प्रक्रिया अब शुरू होगी। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में भी दाखिले शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बच्चों को किताबें उनके घर पहुंचा दी हैं

एसएमसी शिक्षकों पर हाईकोर्ट से स्टे हटने के बाद फैसला

Himachal News

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एसएमसी शिक्षकों का मामला हाईकोर्ट में है। कोर्ट से स्टे हटाने को आवेदन किया है। फैसला आने के बाद सरकार शिक्षकों के हक में फैसला लेगी।

परीक्षा परिणाम जून में करेंगे घोषित

हिमाचल शिक्षा विभाग

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जून महीने के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का कार्य जारी है। 12वीं कक्षा का भूगोल और कंप्यूटर साइंस का पेपर लॉकडाउन हटने के बाद लिया जाएगा। वोकेशनल विषयों में असेसमेंट आधार पर नंबर दिए जाएंगे। प्रयास है कि जून के आखिर तक बारहवीं कक्षा का परिणाम निकाला जाए।

सितंबर से कॉलेजों-विवि में नया सत्र शुरू करने की तैयारी

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सितंबर से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू करेंगे। परीक्षाएं जुलाई में ली जाएंगी। जल्द परिणाम घोषित करने के बाद दाखिले शुरू होंगे। जून में प्रैक्टिकल लिए जाएंगे। शिक्षकों को जून की छुट्टियां आजकल ही देने पर विचार चल रहा है।

हिमाचल में दो और संक्रमित, 52 पहुंचा आंकड़ा

Himachal Pradesh Cabinet Meeting 08 May 2020

follow me on social media
Share this

Author: admin