HP Cabinet Meeting Decision Today | HP Cabinet Decisions 15th January 2021

HP Cabinet Decisions 15th January 2021

HP Cabinet Meeting Decision Today | HP Cabinet Decisions

HP Cabinet Decisions 15th January 2021 मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि इस महीने की 27 तारीख से सरकारी स्कूलों में गर्मियों के समापन के सभी शिक्षक स्कूलों में भाग लेंगे। समर क्लोजिंग स्कूलों के कक्षा 5 और 8 से 12 के छात्रों को 1 फरवरी, 2021 से नियमित रूप से एसओपी निर्धारित करके सख्ती से पालन करने की अनुमति दी जाएगी। इन विद्यालयों का विद्यालय प्रबंधन फेस मास्क, सामाजिक भेद और विद्यालय परिसर में सेनिटाइज़र के उपयोग को सुनिश्चित करेगा। इसी तरह, आईटीआई और पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज भी इस साल 1 फरवरी से खोले जाएंगे।

यह भी निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी, 2021 से शीतकालीन अवकाश वाले विद्यालयों के कक्षा 5 और 8 से 12 के छात्रों को शीतकालीन अवकाश के बाद नियमित कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। हर घर पाठशाला के तहत शिक्षा के लिए ऑनलाइन प्रणाली जारी रहेगी। इसी तरह की प्रणाली राज्य में निजी स्कूलों द्वारा अपनाई जा सकती है।

सभी सरकारी कॉलेज 8 फरवरी, 2021 से नियमित रूप से कक्षाओं के लिए खोले जाएंगे, सर्दियों की छुट्टियों के बाद सख्ती से एसओपी का पालन किया जाएगा।

कोविद -19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने IGMC शिमला, CH नालागढ़, RPGMC, टांडा और मेडिकल कॉलेज, नेर चौक पर चार मेक शिफ्ट अस्पतालों का निर्माण किया है। अब, कोविद -19 सक्रिय मामलों में कमी के कारण, कैबिनेट ने इन मेक शिफ्ट अस्पतालों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने का निर्णय लिया। IGMC में मेक शिफ्ट अस्पताल को मेडिसिन इंटेंसिव केयर यूनिट के रूप में उपयोग किया जाएगा, आरपीजी अस्पताल टांडा में कम्यूनिकेबल डिजीज / संक्रामक रोग वार्ड के रूप में शिफ्ट अस्पताल, सीएच नालागढ़ में मेक शिफ्ट हॉस्पिटल को ट्रामा केयर सेंटर के रूप में और शिफ्ट हॉस्पिटल को एनआर चौक पर SLBSGMC मंडी के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा सुपर स्पेशियलिटी वार्ड। इसने जोनल अस्पताल धर्मशाला और डीडीयू अस्पताल शिमला को गैर कोविद अस्पताल के रूप में अधिसूचित करने का निर्णय लिया।

कैबिनेट ने मेसर्स आरसीपीएलएल प्राइवेट लिमिटेड, नवी मुंबई के पक्ष में 599.1935 हेक्टेयर क्षेत्र में खनन पट्टे के बारे में पत्र जारी करने की मंजूरी दी, कमंडल, कुमारला, गीता और शिमला जिले में चौपाल तहसील का आरा तीन साल की अवधि के लिए।

ताकि पं। के शीघ्र निर्माण की सुविधा हो सके। जवाहर लाल नेहरू गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज चंबा कॉम्प्लेक्स, कैबिनेट ने निर्माण स्थल से 28 पुरानी सरकारी संरचनाओं को उखाड़ने के लिए अपनी मंजूरी दी।

मंत्रिमंडल ने पुलिस स्टेशनों को महिलाओं के अनुकूल और स्वीकार्य बनाने के लिए राज्य में जिला पुलिस कार्यालयों और पुलिस थानों में महिला सहायता डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया। इसने पुलिस विभाग में महिला हेल्प डेस्क को मजबूत करने के लिए 272 हेलमेट और 136 डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ 136 स्कूटी / स्कूटर खरीदने की भी अनुमति दी।

इसने राज्य के छह जिलों में एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग इकाइयों को मजबूत करने के लिए आवश्यक मशीनरी और उपकरण प्रदान करने के लिए अपनी सहमति दी। शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, सिरमौर, सोलन और चंबा।

इसने बिलासपुर जिले के झंडूता और कांगड़ा जिले के जयसिंहपुर में नए बनाए गए सिविल न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के छह पदों को बनाने और भरने के लिए अपनी सहमति प्रदान की।

मार्च, 2021 तक के लक्ष्यों और 2021 और 2022 तक के लक्ष्यों पर मंत्रिमंडल के समक्ष वन विभाग द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया था। यह सुझाव दिया गया था कि लगाए गए पेड़ों की संख्या के बजाय एकाग्रता जीवित दर पर होनी चाहिए। राजस्व विभाग द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर भी प्रस्तुति दी गई।

HP Cabinet Meeting Decision Today HP Cabinet Meeting Decision Today

Download the Notification Click Here

Author: admin