HP Cabinet Meeting-विभिन्न श्रेणियो के 22 पदों को भरने की मंजूरी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में 15 सितंबर 2020 तक राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों का पंजीकरण जारी रहेगा। बैठक में 10 सितंबर से राज्य में बड़े मंदिरों और धार्मिक स्थलों को खोलने का भी निर्णय लिया गया। भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) तैयार करेगा। बैठक में कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए क्वारंटीन अवधि को 14 दिन से घटाकर 10 दिन करने का निर्णय लिया गया। जिला प्रशासन अपने संबंधित क्षेत्रों में लोगों द्वारा मास्क तथा सामाजिक दूरी की अनुपालना सख्ती से सुनिश्चित करेंगे।


मंत्रिमंडल ने उपकोषागार के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन के साथ ही कांगड़ा जिले के नगरोटा बगवां में उपकोषागार खोलने की अपनी स्वीकृति दी। मंडी जिले की तहसील थुनाग में बागाचनोगी में उपतहसील खोलने की सहमति दी, जिसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों का सृजन किया गया। नव गठित उपतहसील में शावा, कल्हणी, कलिपर, शिल्लीबागी, शिवाखड्ड और जनशिला छह पटवार वृत होंगे।

Total Vacancies : 27 Post

Revenue Department : 17 Posts

Panchayti Raj Department : 10 Posts

मंत्रिमंडल को क्षेत्र की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मंडी जिले की तहसील थुनाग के तहत पटवार वृत्त जनशिला खोलने के लिए भी अपनी अनुमति दी।  पंचायतीराज विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 10 पदों को भरने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने गरीबी रेखा से ऊपर के आयकरदाता उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गेंहू का आटा और चावल पूर्व निर्धारित एपीएल दरों पर उपलब्ध करवाने और दालें, खाद्य तेल, नमक और चीनी बिना अनुदान के वास्तविक दरों पर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया।

 

कैबिनेट ने आवासीय एवं शहरी मामले मंत्रालय भारत सरकार और राज्य सरकार के बीच वहन योग्य किराये के आवासीय परिसर योजना से संबंधित समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने का आग्रह करने का निर्णय लिया गया। इससे शहरी प्रवासियों और गरीबों को वहन योग्य किराये के आवास के बनाने में सहायता मिलेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सबको आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.