HP Education Department Recruitment 2020 MTS के भरे जाएंगे 7852 पद

HP Education Department Recruitment 2020 MTS

मल्टी टास्क वर्कर के 7852 पदों की भर्ती के लिए नियमों में संशोधन

हिमाचल प्रदेश में पार्टटाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती के लिए स्कूल से घर की दूरी का सर्टिफिकेट लाना होगा। पहले प्रमाण पत्र की शर्त नहीं थी। इसके लिए अभ्यर्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव और शहरी क्षेत्रों में कार्यकारी अधिकारी से प्रमाणपत्र जारी करेंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भर्ती प्रक्रिया के नियमों में संशोधन किया है। इस भर्ती में स्कूल से घर की दूरी के हिसाब से दो से दस नंबर मिलेंगे। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में 7852 पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर नियुक्त किए जाने हैं।

कैसे करे आवेदन
इन वर्करों को प्रतिमाह 5,625 रुपये वेतन मिलेगा। नियुक्तियां करने से पहले स्कूल और ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। अभ्यर्थियों को खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के पास सादे कागज पर आवेदन करना होगा। पंचायत चुनाव के बाद इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। 30 नंबरों के आधार पर इनका चयन किया जाएगा।

क्या काम होगा वर्कर का ?
स्कूल खोलना और बंद करना, परिसर और कक्षाओं में सफाई करना, पीने के पानी का इंतजाम करना और स्कूल की डाक को अन्य विभागों में पहुंचाना आदि इनका काम होगा। एसडीएम की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी/प्रिंसिपल/हेडमास्टर सचिव होंगे, जबकि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष को सदस्य बनाया जाएगा।
कैसे होगा चयन ?
वर्कर के घर से स्कूल की दूरी के आधार पर दस नंबर होंगे। इसमें डेढ़ किलोमीटर के दायरे वाले आवेदक को दस नंबर दिए जाएंगे। दो किलोमीटर दायरे पर आठ, तीन किलोमीटर पर छह, चार किलोमीटर पर चार और पांच किलोमीटर की दूरी पर दो नंबर मिलेंगे। इसके अलावा पांचवीं कक्षा पास को पांच नंबर, आठवीं पास को आठ नंबर मिलेंगे। विधवा या पति से अलग रहने वाली महिला को तीन नंबर मिलेंगे। स्कूल को भूमि देने वाले परिवार के सदस्य को तीन नंबर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल कोटे के आवेदक को तीन नंबर मिलेंगे। बेरोजगार परिवार के सदस्य को भी तीन नंबर मिलेंगे।

आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को तैयार कर के रखना है :-
स्कूल से घर की दूरी का पटवारी हल्का द्वारा जारी प्रमाण पत्र
BPL प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
शिक्षा प्रमाण पत्र
हिमाचली बोनाफाईड
अगर आवेदनकर्ता द्वारा सम्बन्धित स्कूल को भूमि दान की गयी है, तो उसका प्रमाण पत्र
यदि आवेदनकर्ता अपंग, विधवा, एकल नारी, तलाकशुदा है, तो प्रमाण पत्र सलंग्न करे
बेरोजगार प्रमाण-पत्र
कब होगी भर्ती : हिमाचल में पंचायत चुनाव होने के बाद इन पदों पर भर्ती शुरू हो जाएगी

 

HP में कुल रिक्तियों: 7852 पोस्ट
योग्यता: 5 वीं पास
वेतन: Rs.5625 / –

 

HP Education Department Recruitment 2020


HP Education Department Recruitment 2020 MTS के भरे जाएंगे 7852 पद हिमाचल में खुला नौकरियों का पिटारा, अंशकालीन MTS के भरे जाएंगे 7852 पद, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हिमाचल कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट बैठक में सरकारी स्कूलों में अंशकलीन मल्टी टास्क वर्कर्स रखने के लिए एक नीति तैयार करने को स्वीकृति दी गई।

 

HP Education Department Recruitment 2020

 

पद का नाम: मल्टी टास्किंग वर्कर्स (एमटीएस)

कुल रिक्तियों: 7852 पोस्ट

योग्यता: 10 वीं

वेतन: Rs.5,812 / – प्रति माह

आयु सीमा

न्यूनतम आयु: 18 वर्ष

अधिकतम आयु: 45 वर्ष

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन करने की तिथि शुरू:cooming soon

इसके तहत 7852 योग्य बेरोजगारों को स्थानीय स्तर पर मानदेय अर्जित करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन कार्यकर्ताओं को अकादमिक वर्ष के दौरान 10 महीनों के लिए छह घंटे के लिए प्रतिदिन 31.25 रुपये प्रति घंटे का मानदेय दिया जाएगा।

बैठक में प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालीन जलवाहकों के मानदेय में 300 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि कर 2400 रुपये से बढ़ाकर 2700 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया।

HP Education Department Recruitemnt 2020 PTMTW recruitment 2020 OFFICIAL NOTIFICATION 

Download official Notification Click Here PTMTW-61616804



 

Author: admin