HP Education Department Recruitment 2021

HP Education Department Recruitment 2021

HP Education Department Recruitment 2021

शिक्षा विभाग ने जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन के भर्ती एवं पदोन्नति नियम तैयार कर वित्त विभाग को भेज दिए हैं। विभाग को अब इस मामले में सरकार की अप्रूवल का इंतजार है। इसके बाद विभाग स्कूलों में उक्त पदों की भर्ती शुरू करेगा।

कुल रिक्तियां: 1000 पद
Name of Post : JOA (Librarian)

योग्यता

लाइब्रेरियन में डिप्लोमा के साथ 10 + 2

आयु सीमा

न्यूनतम आयु: 18 वर्ष

अधिकतम आयु: 45 वर्ष

जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग ने संबंधित विभाग से जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन का जॉब प्रोफाइल भी मांगा है। स्कूलों, जिला व राज्य पुस्कालय में इनका काम रहेगा, ये जानकारी वित्त विभाग ने इस प्रोफाइल में मांगी है, जिसे शिक्षा विभाग ने तैयार कर दिया है।

जल्द ही विभाग ये प्रोफाइल वित्त विभाग को भेजने जा रहा है। बताया जा रहा है सरकार ने स्कूलों में उक्त पदों की सैंक्शन भी विभाग को दे दी है। ऐसे में मामले को अप्रूवल मिलने के बाद ही विभाग इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा।

प्रदेश सरकार ने अस्सिटैंट लाइब्रेरियन का डाइंग कैडर करने के बाद स्कूलों में इन पदों की जगह जूनियर असिस्टैंट ऑफिसर लाइब्रेरियन की भर्ती करने का फैसला लिया था। विभाग ने जूनियर असिस्टैंट लाइब्रेरियन की शैक्षणिक योग्यता को भी असिस्टैंट लाइब्रेरियन की योग्यता के मुकाबले कम किया है।

इसके लिए विभाग ने 12वीं के साथ लाइब्रेरी का सर्टीफिकेट डिप्लोमा की शर्त रखी है। इसके अलावा विभाग ने इन नियमों में कोई प्रमोशन चैनल भी तय नहीं किया गया है। हजारों बेरोजगार डिप्लोमा होल्डर्स कर रहे नौकरी का इंतजार प्रदेश के स्कूलों में 2009 के बाद से असिस्टैंट लाइब्रेरियन की भर्ती नहीं हुई है। ऐसे में स्कूलों में असिस्टैंट लाइब्रेरियन के 1000 से ज्यादा पद खाली चल रहे हैं।


Author: admin