HP Police Constable Exam Syllabus 2021

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

भर्ती एक 6 चरण की प्रक्रिया है।

(ए) चरण – 1: ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) जमा करना, शुल्क जमा करना।

(बी) चरण- २: व्यक्तिगत डीआरसी भर्ती कार्यक्रम और स्थान को सूचित करेगा।

(सी) चरण -3: शारीरिक मानक परीक्षण।

डीआरसी उल्लिखित शारीरिक मानकों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग करेगा। आवेदकों को न्यूनतम पात्रता शारीरिक मानकों को पूरा करना आवश्यक है। यह जांच प्रत्येक जिला मुख्यालय पर उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्होंने सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर दिया है और निर्धारित शुल्क सफलतापूर्वक जमा कर दिया है। प्रत्येक जिले के लिए शारीरिक मानकों की स्क्रीनिंग की तिथियां अलग से अधिसूचित की जाएंगी। इस प्रक्रिया की होगी वीडियो ग्राफी

श्रेणी-वार न्यूनतम योग्यता मानदंड जैसा कि संदर्भ – iii में निर्धारित किया गया है और पहले पैरा -2 में कहा गया है, निम्नानुसार दोहराया गया है:

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

केवल उन्हीं उम्मीदवारों को भर्ती के अगले चरण के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी जो ऊपर उल्लिखित न्यूनतम शारीरिक मानकों को पूरा करेंगे।

(डी) ऊंचाई के लिए अंक (अधिकतम 5 अंक):

जैसा कि संदर्भ-ii में निर्धारित किया गया है, उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता मानदंड से अधिक ऊंचाई रखने के लिए नीचे दी गई तालिका में संकेत के अनुसार अंक (अधिकतम 5 अंक) दिए जाएंगे। मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के अनुसार। ये निशान होंगे

उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता में गिना जाता है:

 

पुरुष उम्मीदवार की लंबाई (फीट और इंच में)

5-7″ से कम”:- 0 अंक
5′-7″ लेकिन 5′-8″ से कम:-:- 1 अंक
5-8″ लेकिन 5′-9″ से कम:- 2 अंक
5′-9″ लेकिन 5′-10″ से कम:-3 अंक
5′-10″ लेकिन 5-11 से कम”:- 04 अंक
5-11″ और उससे अधिक:- 05 अंक

महिला उम्मीदवार की लंबाई (फीट और इंच में)

5-2 से कम:-:- 0 अंक
5-2″ लेकिन 5-3 से कम”:-:- 1 अंक
5-3″ लेकिन 5-4 से कम”:- 2 अंक
5-4″ लेकिन 5′-5″ से कम:- 3 अंक
५’-५” लेकिन ५-६ से कम”:- ४ अंक
5′-6″ और उससे अधिक:- 5 अंक

शारीरिक मानकों के अनुसार पात्र पाये जाने वाले अभ्यर्थियों की सूची शारीरिक मानक परीक्षण पूर्ण होने के तुरन्त बाद समिति द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सूचना पट्ट पर चस्पा कर दी जायेगी तथा योग्य अभ्यर्थियों को चरण-4 के लिये बुलाया जायेगा।

(ई) चरण – 4 शारीरिक दक्षता परीक्षा, (पीई हाई क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा।

स्टेज क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना होगा। यह परीक्षा सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी। पीईटी की तिथियां प्रत्येक जिले के लिए डीआरसी द्वारा तय की जाएंगी। पीईटी के लिए तारीखें डीआरसी द्वारा इस तरह से तय की जाएंगी कि किसी दिए गए दिन में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या प्रबंधनीय रहे, खासकर COVID प्रोटोकॉल प्रबंधन के संबंध में। और ज्यादा

पीईटी के लिए कार्यक्रम और योग्यता मानदंड नीचे उल्लिखित हैं:

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

ध्यान दें:

(i) पीईटी केवल अर्हक प्रकृति का होगा। पीईटी में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

(ii) पीईटी की तिथि में परिवर्तन के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा

(iii) उम्मीदवार जो किसी भी घटना/पैरामीटर में गुणवत्ता में विफल रहता है, उसे तत्काल अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और बाद के आयोजन में भाग नहीं लिया जाएगा।

(iv) भर्ती के दौरान पीईटी की शुरुआत में ही नारकोटिक्स ओपलेट्स का पता लगाने के लिए डोप परीक्षण किया जाएगा।

(v) पारदर्शिता के लिए बाहरी शारीरिक दक्षता परीक्षा की वीडियोग्राफी कराई जाएगी

(vi) उम्मीदवार का नाम, आवंटित पंजीकरण संख्या और शारीरिक मानक परीक्षण में प्राप्त अंकों सहित एक मूल सूची तैयार की जाएगी। सूची को ऑनलाइन प्रकाशित कर संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सूचना पट्ट पर प्रदर्शित किया जाएगा तथा योग्य अभ्यर्थी चरण-5 के लिए नियत तिथि, समय एवं स्थान पर रिपोर्ट करेंगे।

 

(च) चरण – 5: लिखित परीक्षा (80 अंक)

उन सभी उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा, जिन्होंने स्टेज क्वालिफाई किया है, संबंधित जिलों में आयोजित की जाएगी, अधिमानतः एक ही दिन सभी जिलों के लिए। लिखित परीक्षा 80 अंकों की होगी। परीक्षण की अवधि 60 मिनट होगी। इसमें निम्नलिखित विषयों से वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे:

1. अंग्रेजी भाषा:- 16 प्रश्न (10+2 मानक)

2. हिंदी भाषा:-16 प्रश्न (10+2 मानक)

3. सामान्य जागरूकता :-16 प्रश्न (10+2 मानक)

4. गणित और विज्ञान:- 16 प्रश्न 10″ मानक के गणित, विज्ञान 10+2 मानक

5 रीजनिंग एप्टीट्यूड :-16 प्रश्न 10+2 मानक

न्यूनतम योग्यता अंक (ए) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए = 40%

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

 

(बी) अन्य सभी श्रेणियों के लिए – 50%

इस प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी कराई जाएगी।

लिखित परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन डाला जाएगा और संबंधित जिला एसपी कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें सभी उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक (अधिकतम 80 अंकों में से) जो लिखित परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

 

चरण – 6 दस्तावेजों की जांच और प्रमाण पत्र के लिए अंक प्रदान करना (15 अंक)

चरण 6 दो भागों में होगा:

(ए) कांस्टेबल के पद के लिए पात्रता से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच, उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने वाले दस्तावेजों को प्रस्तुत करने का भार आवेदक पर होगा। किसी भी प्रमाण पत्र की अनुपस्थिति जो उम्मीदवार को विशेष वर्ग/श्रेणी के रूप में माना जाता है। उम्मीदवार को इस तरह के विचार के लिए अपात्र बना देगा। .

(बी) उम्मीदवारों द्वारा अर्जित विशेष प्रमाणपत्रों के आधार पर 15 अंकों के संबंध में मूल्यांकन, संदर्भ में विस्तृत रूप में निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार किया जाएगा –

HP Police Constable Exam Syllabus 2021 HP Police Constable Exam Syllabus 2021 HP Police Constable Exam Syllabus 2021

 

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

तीन चरणों (i) + (ii) + (iii) में से प्रत्येक में प्राप्त अंकों को दर्शाने वाला अंतिम परिणाम। 100 अंकों में से और संबंधित आरक्षित श्रेणियों की स्थिति को भी ऑनलाइन रखा जाएगा और उन सभी उम्मीदवारों के संबंध में प्रदर्शित किया जाएगा जो चरण के पूरा होने के तुरंत बाद जिला एसपी कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर दस्तावेजों की जांच और मूल्यांकन के लिए उपस्थित हुए थे – 6.

HP Police Constable Exam Syllabus 2021 HP Police Constable Exam Syllabus 2021

HP Police Constable Exam Syllabus 2021

चरण -7 चिकित्सा परीक्षा: चयनित उम्मीदवारों को संदर्भ के अनुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी के परामर्श से पुलिस अधीक्षक द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड द्वारा एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। मेडिकल बोर्ड के लिए नियम और विनिर्देश संदर्भ के अनुसार परिभाषित किए जाएं – vi. इसके अलावा, यह स्पष्ट किया जाता है कि: चिकित्सा परीक्षा के समय गर्भवती पाई गई महिला उम्मीदवार को अस्थायी रूप से अयोग्य माना जाएगा और प्रसव के बाद बयालीस दिनों की प्रसवोत्तर अवधि के बाद चिकित्सा परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होगी।

(i) चिकित्सकीय रूप से अयोग्य उम्मीदवारों को उनकी उम्मीदवारी की अस्वीकृति के बारे में सूचित किया जाएगा। चिकित्सा परीक्षा का परिणाम संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा।

(ii) चिकित्सा परीक्षण के परिणाम प्रदर्शित होने के 7 दिनों के भीतर संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष चिकित्सा रिपोर्ट के खिलाफ अपील दायर की जा सकती है। संबंधित पुलिस अधीक्षक संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा एक समीक्षा चिकित्सा बोर्ड का गठन करवाएगा। यह बोर्ड 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

(iii) अंतिम रूप से चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों के स्थान पर प्रतीक्षा सूची से उपयुक्त उम्मीदवारों को प्रतिस्थापित किया जाएगा। .

चरण 8- चरित्र और पूर्ववृत्त का सत्यापन

अनंतिम रूप से चयनित चयनित उम्मीदवार के चरित्र और पूर्ववृत्त का सत्यापन संबंधित जिला पुलिस के माध्यम से किया जाएगा

 

Download the Official Notification Click Here

 

x
WhatsApp chat