HPSSC JOA IT EXAM : हिमाचल में अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा, अभ्यर्थियों के लिए जारी हुए जरूरी निर्देश

HPSSC JOA IT EXAM

HPSSC JOA IT EXAM : हिमाचल में अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा, अभ्यर्थियों के लिए जारी हुए जरूरी निर्देश

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग रविवार यानि 21 मार्च को कनिष्ठ कार्यालय सहायक(जेओए) आईटी की प्रदेश में अब तक की सर्वाधिक अभ्यर्थियों वाली परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में जेओए आईटी के कुल 1868 पद भरे जाने हैं।
चयन आयोग के पास इसके लिए 2.28 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन 18 हजार अधूरे एवं आयोग्य आवेदनों को रद्द कर दिया गया। अब आयोग ने 2.10 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं।

इस परीक्षा के लिए आयोग ने प्रदेश के 12 जिलों के 51 उपमंडलों के तहत 960 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। रविवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच यह परीक्षा होगी। लेकिन सुचारू संचालन के लिए सभी अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले 11 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचने के निर्देश दिए हैं।
कई जगह परीक्षा केंद्र पर डेस्क की व्यवस्था न होने के चलते सभी अभ्यर्थियों को अपने साथ क्लिप बोर्ड लाने के लिए निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा होने जा रही है। जिसे करवाना आयोग के लिए चुनौती बना हुआ है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया को तीन साल के लिए बाहर
कर्मचारी चयन आयोग ने एचआरटीसी भर्ती में हुई गड़बड़ी से सबक लेते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न ले जाने के लिए हिदायत दी है।

आयोग ने कहा कि बेशक मोबाइल फोन बंद हो या अन्य उपकरण का उपयोग न हुआ तो भी अभ्यर्थी को आगामी तीन वर्षों के लिए आयोग्य घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में अपना आधार कार्ड और पासपोर्ट फोटो लाने के लिए कहा गया है, ताकि एडमिट कार्ड के साथ मिलान किया जा सके।

प्रदेश भर में रविवार को कई जिलों में बसें नहीं चलती हैं। कोरोनकाल में यह समस्या अधिक बढ़ गई है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में निजी बसें न के बराबर चलती हैं।

इस समस्या को देखते हुए चयन आयोग ने एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक और परिवहन विभाग के निदेशक को पत्र लिख रविवार को परीक्षा के लिए बसों की विशेष व्यवस्था करने के लिए कहा है, ताकि कोई अभ्यर्थी परीक्षा देने से वंचित न रहे।

प्रदेश सरकार के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, एसडीएम को उड़न दस्तों की व्यवस्था करने और परीक्षा केंद्र में सुरक्षा के इंतजाम के लिए भी कहा गया है।

रविवार को जेओए आईटी की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। बसों की व्यवस्था के लिए एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक और परिहवन विभाग को चिट्टी लिखी गई है। उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को भी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा और अन्य इंतजाम के लिए कहा गया है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के प्रयोग पर अभ्यर्थी को तीन साल के लिए परीक्षा के लिए आयोग्य घोषित किया जाएगा। परीक्षार्थी को अपने साथ आधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो लाना अनिवार्य है। -डॉ. जितेंद्र कंवर, सचिव, हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर।

 HPSSC JOA IT EXAM HPSSC JOA IT EXAM

Download the Notification Click Here

Official Site Click Here

HPSSC JOA (IT) Post Code 817 Syllabus Exam Pattern 2020


HPSSC Post code 817 Posts Increased-HPSSSB JOA IT Vacancies

HPSSC Post Code 817 Admit Card 2021 | परीक्षा तिथि 21 मार्च 2021

HPSSC Post Code 817 JOA IT Rejection List 2021

Author: admin