HPSSC Post Code 762 दसवीं पास अभ्यर्थियों को राहत, दे सकेंगे कंडक्टर भर्ती परीक्षा

कंडक्टर भर्ती को लेकर कोर्ट गए दसवीं पास 44 अभ्यर्थियों को राहत मिल गई है। ये पथ परिवहन निगम की बस कंडक्टर की भर्ती परीक्षा दे सकेंगे। न्यायालय का दरवाजा खटखटाने वाले केवल 44 अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति मिली है। कर्मचारी चयन आयोग ने एचआरटीसी बंस कंडक्टर पोस्ट कोड 762 के अंतर्गत 568 पदों को भरने के लिए दिसंबर 2019 में ऑनलाइन आवेदन मांगे थे।

भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में बस कंडक्टर के लिए 12वीं पास और वैध बस कंडक्टर लाइसेंस होना अनिवार्य है। आयोग के पास करीब 65,000 आवेदन पहुंचे। जिसमें से 5,000 आवेदन अपात्र पाए जाने के बाद रद्द कर दिए गए। भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की शर्त के कारण पूर्व में एचआरटीसी में कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके करीब 44 अभ्यर्थी इस परीक्षा से बाहर हो गए। आरएंडपी रूल से नाखुश यह अभ्यर्थी प्रदेश उच्च न्यायालय में चले गए। हाल ही में न्यायालय ने कर्मचारी चयन आयोग को निर्देश दिए कि एचआरटीसी में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके दसवीं पास युवाओं को बस कंडक्टर के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाए।

नाखुश यह अभ्यर्थी  list HPSSC Latest Update Post of Conductor (Post Code-762) Click Here 

HPSSC Latest Notification post of Conductor (Post code 762) Click

चयन आयोग ने इन सभी 44 अभ्यर्थियों से 7 दिन के भीतर ऑफलाइन आवेदन परीक्षा शुल्क सहित मांगे हैं। इन अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी ऑफलाइन ही प्रदान किए जाएंगे। हाईकोर्ट ने केवल आवेदन पत्र जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। चयन आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बेशक यह अभ्यर्थी ऑफलाइन आवेदन और लिखित परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन इनकी नियुक्तियां और अंतिम चयन प्रदेश उच्च न्यायालय के भविष्य में होने वाले फैसले पर ही निर्भर करेगा। लिखित परीक्षा देने से यह अभ्यर्थी अंतिम चयन के लिए पात्र नहीं माने जा सकते।

नाखुश यह अभ्यर्थी  list HPSSC Latest Update Post of Conductor (Post Code-762) Click Here 

HPSSC Latest Notification post of Conductor (Post code 762) Click 

6 फरवरी 2020 के बाद का कंडक्टर लाइसेंस नहीं होगा मान्य

कर्मचारी चयन आयोग ने एचआरटीसी कंडक्टर भर्ती परीक्षा देने वाले व्यक्तियों को सूचित किया है कि इस परीक्षा के लिए 12वीं पास होना और 6 फरवरी 2020 से पहले का कंडक्टर लाइसेंस होना अनिवार्य है। उपरोक्त तिथि के बाद कंडक्टर लाइसेंस बनाने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा के लिए अयोग्य माने जाएंगे। साथ ही 1 जनवरी 2019 को अभ्यर्थियों की आयु 18 से 39 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
चयन आयोग ने 5 अक्तूबर 2020 को प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद 44 अभ्यर्थियों से ऑफलाइन आवेदन निर्धारित परीक्षा शुल्क सहित मांगे हैं। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी ऑफलाइन ही उपलब्ध कराए जाएंगे। 18 अक्तूबर को सुबह के सत्र में एचआरटीसी बस कंडक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा होगी। 304 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। – डॉ. जितेंद्र कंवर, सचिव, प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर।

follow me on social media
Share this

Author: admin