India’s first ski park: कुफरी में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए MOU साइन

India’s first ski park: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में बीते बुधवार की शाम प्रदेश सरकार और नागसन्ज डिवैल्पर के मध्य शिमला के निकट कुफरी में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के प्रमोटरों को हिमाचल प्रदेश में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरसंभव सहयोग दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को भारत में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटन मित्र बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान कर हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि इस परियोजना से कुफरी क्षेत्र में 12 महीने पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा मिलने के अलावा पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी तथा शिमला और आसपास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां सृजित होंगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लगभग 1000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

यह परियोजना कुफरी में 250 करोड़ रुपए की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी, जिसमें इंडोर स्की पार्क, पैलेटियल मॉल, पांच सितारा होटल, एम्यूजमैंट पार्क, गेमिंग जॉन, फूड कोर्ट, शॉपिंग ऑर्केंड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

इस मैगा परियोजना के प्रमोटर और नागसन्ज डिवैल्पर के मालिक निशांत नाग ने कहा कि इस परियोजना की रचना इनफिनिटी डिजाइन स्टूडियो मुम्बई द्वारा की गई है और स्की दुबई एवं स्की इंजिप्ट अनलिमिटिड स्नो नीदरलैंड मेकर्ज द्वारा क्रियान्वित की जाएगी।

यह परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होगी तथा अपै्रल, 2022 में क्रियशील होनी अपेक्षित है। इस अवसर पर प्रधान सचिव ओंकार चन्द शर्मा और निदेशक पर्यटन यूनुस भी उपस्थित थे।

Author: admin