माइक्रोसॉफ्ट के ‘प्रोजेक्ट लेट’ का उद्देश्य एंड्रॉइड ऐप को विंडोज 10 में लाना है

Microsoft एक सॉफ़्टवेयर समाधान पर काम कर रहा है, जो ऐप डेवलपर्स को अपने एंड्रॉइड ऐप को विंडोज 10 में लाने की अनुमति देगा, जिसमें MSIX के रूप में पैकेजिंग करके उन्हें कोई कोड परिवर्तन नहीं करना होगा और डेवलपर्स को Microsoft स्टोर में जमा करने की अनुमति दे सकता है। इस मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार, इस परियोजना का नाम ‘लट्टे’ है और मुझे बताया गया है कि यह अगले साल की तरह जल्द ही प्रदर्शित हो सकती है।

कंपनी ने विंडोज़ 10 से पहले एंड्रॉइड ऐप लाने के विचार के साथ एक प्रोजेक्ट कोडनेम एस्टोरिया के माध्यम से तैयार किया है, जिसने कभी दिन का प्रकाश नहीं देखा। प्रोजेक्ट लेट का उद्देश्य एक समान उत्पाद प्रदान करना है, और संभवतः लिनक्स (डब्ल्यूएसएल) के लिए विंडोज सबसिस्टम द्वारा संचालित है। Microsoft को वास्तव में चलाने के लिए एंड्रॉइड ऐप के लिए अपना खुद का एंड्रॉइड सबसिस्टम प्रदान करना होगा।

 

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि डब्ल्यूएसएल को जल्द ही जीयूआई लिनक्स अनुप्रयोगों के लिए समर्थन मिलेगा, साथ ही जीपीयू त्वरण भी होगा जो डब्ल्यूएसएल द्वारा चलने वाले ऐप्स के प्रदर्शन में सहायता करेगा।

यह संभावना नहीं है कि प्रोजेक्ट लेट में प्ले सेवाओं के लिए समर्थन शामिल होगा, क्योंकि Google प्ले सेवाओं को देशी एंड्रॉइड डिवाइस और क्रोम ओएस के अलावा किसी अन्य चीज पर स्थापित करने की अनुमति नहीं देता है। इसका मतलब यह है कि जिन ऐप्स को Play Services API की आवश्यकता होती है, उन्हें उन निर्भरताओं को हटाने के लिए अपडेट करने की आवश्यकता होगी, जो उन्हें विंडोज 10 पर सबमिट करने से पहले कर सकते हैं।

 

आज, उपयोगकर्ता विंडोज 10 में निर्मित आपके फोन ऐप का उपयोग करके ऐप स्ट्रीमिंग के माध्यम से अपने पीसी पर एंड्रॉइड ऐप चला सकते हैं, लेकिन यह कार्यक्षमता मुट्ठीभर सैमसंग उपकरणों तक सीमित है और हमेशा विश्वसनीय नहीं है। अपने पीसी पर स्थानीय रूप से एंड्रॉइड ऐप्स इंस्टॉल और चलाने में सक्षम होने के कारण बहुत बेहतर अनुभव प्रदान करेगा और यह निर्भर नहीं करेगा कि आपके पास कौन सा फोन है।

प्रोजेक्ट लट्टे ऐप डेवलपर्स को उन ऐप्स को लाने की अनुमति देगा जिनके पास पहले से विंडोज संस्करण उपलब्ध नहीं है। मुझे यह देखने में रुचि होगी कि प्रोजेक्ट लाटे कभी जहाज, तो कई तरह के ऐप दिखाते हैं, क्योंकि कई एंड्रॉइड ऐप मुख्य रूप से फोन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और फोन के आकार की स्क्रीन की तुलना में कुछ भी कम वांछनीय हैं।

Microsoft ने पिछले कुछ वर्षों में यह स्पष्ट कर दिया है कि अब वह प्लेटफॉर्म पर ऐप डेवलपमेंट की बात करते हुए देशी विंडोज ऐप्स को सभी के लिए सबसे अंत में नहीं मानता है। Microsoft अब PWA, UWP, Win32, Linux (WSL के माध्यम से) और जल्द ही, Android ऐप्स सहित कई ऐप प्लेटफ़ॉर्म का स्वागत करता है।

Your Phone Android Apps Windows

मान लें कि Microsoft प्रोजेक्ट लेट के साथ अपनी योजनाओं को रद्द नहीं करता है, तो एंड्रॉइड ऐप को प्लेटफॉर्म पर लाने से विंडोज 10 एक निकट-सार्वभौमिक ओएस बन जाएगा, जब यह ऐप समर्थन में आता है। मुझे बताया गया है कि Microsoft अगले साल प्रोजेक्ट लेट की घोषणा करने की उम्मीद कर रहा है, और विंडोज 10 के पतन 2021 के रिलीज के हिस्से के रूप में जहाज कर सकता है।

इस बीच, विंडोज 10 में एंड्रॉइड ऐप लाने पर आपके क्या विचार हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।

Author: admin