नई शिक्षा नीति : छात्रों का कंपार्टमेंट आया तो पढ़ना होगा पूरा सिलेबस

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं में यदि छात्रों का कंपार्टमेंट आता है तो उन्हें संबंधित विषय का पूरा सिलेबस पढ़ना होगा। अंक सुधार की परीक्षा के लिए बोर्ड पूरे पाठ्यक्रम से पेपर सेट करेगा। वहीं, दो-टर्म की परीक्षाओं में छात्रों के लिए 50-50 प्रतिशत सिलेबस से पेपर सेट किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को स्कूल में 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने नई शिक्षा नीति के तहत दो टर्म में परीक्षाएं लेने का नोटिफिकेशन जारी किया है।

परीक्षाएं तीसरी, पांचवीं, आठवीं और नौवीं से 12वीं तक दो चरणों में ली जाएंगी। उसी के अनुसार उनका परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। अगर छात्र कंपार्टमेंट में आते हैं तो उन्हें परीक्षा देने के लिए संबंधित विषय का पूरा सिलेबस पढ़ना होगा। कम्पार्टमेंट के छात्रों के लिए बोर्ड प्रबंधन पूरे पाठ्यक्रम से प्रश्न पत्र तैयार करेगा। छात्रों को अंकों में सुधार के लिए दी जाने वाली परीक्षा के लिए पूरे पाठ्यक्रम से भी गुजरना होगा। इनके लिए भी प्रश्न पत्र पूरे पाठ्यक्रम से आएगा।

दो अंक देंगे 90 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति
तीसरी से आठवीं कक्षा के छात्रों को स्कूल में 90% से अधिक उपस्थिति के लिए दो अंक मिलेंगे। यदि छात्र 80 से 89 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करता है, तो उसे आंतरिक मूल्यांकन के तहत दिए गए अंकों में एक अंक दिया जाएगा।

Author: admin