Himachal Pradesh शिक्षा विभाग में MTW के 337 पदों पर भर्ती शुरू

Himachal Pradesh शिक्षा विभाग में MTW के 337 पदों पर भर्ती शुरू

Recruitment of 337 MTW posts started in Himachal Pradesh Education Department शिक्षा विभाग में MTW के 337 पदों पर भर्ती शुरू

HP में कुल रिक्तियों: 7852 पोस्ट

बिलासपुर में कुल रिक्तियां: 337 पद

योग्यता: 5 वीं पास

वेतन: Rs.5625 / –

शिक्षा विभाग में MTW के 337 पदों की भर्ती, हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में शिक्षा के पाँच प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अंशकालिक बहु-कार्यकर्मियों के 337 पद भरे जा रहे हैं, जिसके लिए विभाग ने जिला स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों को भरने से जिले के 337 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

विभाग जिले के लगभग 337 स्कूलों में बहुउद्देशीय कार्यकर्ताओं की भर्ती करेगा। इन स्कूलों में पद लंबे समय से चल रहे हैं। विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों को भरने के लिए जिले के स्कूलों के प्रमुखों के समक्ष प्रस्ताव मांगा गया था। इस पर शिक्षा विभाग के उपनिदेशक ने विचार किया। अगर विभाग के उच्च अधिकारियों ने इसे मंजूरी दे दी, तो जल्द ही जिले के उक्त स्कूलों को बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता मिल जाएंगे। वहीं, शिक्षा विभाग 337 बेरोजगारों को रोजगार देगा।

प्रारंभिक शिक्षा बिलासपुर के उप निदेशक सुदर्शन कुमार ने कहा कि विभाग ने इस संबंध में जिला स्तर पर प्रक्रिया पूरी कर ली है और इसे उच्च अधिकारियों की मंजूरी के लिए शिमला भेज दिया है। जैसे ही प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, बाकी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जिला स्तर पर पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिले के पांच ब्लॉकों के 337 स्कूलों का चयन किया गया है।

आपको निम्नलिखित दस्तावेजो को तैयार कर के रखना है :-
स्कूल से घर की दूरी का पटवारी हल्का द्वारा जारी प्रमाण पत्र
BPL प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
शिक्षा प्रमाण पत्र
हिमाचली बोनाफाईड
अगर आवेदनकर्ता द्वारा सम्बन्धित स्कूल को भूमि दान की गयी है, तो उसका प्रमाण पत्र
यदि आवेदनकर्ता अपंग, विधवा, एकल नारी, तलाकशुदा है, तो प्रमाण पत्र सलंग्न करे
बेरोजगार प्रमाण-पत्र

चयन कैसे होगा?
इसमें उनका चयन 30 नंबरों के आधार पर किया जाएगा। पांचवीं कक्षा पास को नंबर पांच, आठवीं पास को आठ नंबर मिलेगा। विधवा या पति से अलग रहने वाली महिला को तीन नंबर मिलेंगे। स्कूल में जमीन देने वाले परिवार के सदस्य को तीन नंबर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल कोटे के आवेदकों को तीन नंबर मिलेंगे। बेरोजगार परिवार के सदस्य को भी तीन नंबर मिलेंगे।

घर से स्कूल तक कार्यकर्ता की दूरी के आधार पर दस नंबर होंगे। इसमें आवेदक को डेढ़ किलोमीटर की परिधि के साथ दस नंबर दिए जाएंगे। दो नंबर दो किलोमीटर के दायरे में, तीन किलोमीटर पर छह, चार किलोमीटर पर चार और पांच किलोमीटर पर दो नंबर मिलेंगे।

कार्यकर्ता का काम क्या होगा?

उन्हें स्कूल खोलना और बंद करना होगा, परिसर और कक्षाओं को साफ करना होगा, पीने के पानी की व्यवस्था करनी होगी और स्कूल की पोस्ट को अन्य विभागों में ले जाना होगा।

चयन समिति में कौन होगा?
एसडीएम की अध्यक्षता वाली चयन समिति में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी / प्रमुख / प्रधानाध्यापक सचिव होंगे, जबकि स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष को सदस्य बनाया जाएगा।

follow me on social media
Share this

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.