REET Exam Date 2021

REET Exam Date 2021

REET Exam Date 2021 Postponed by Rajasthan Board!!!

राजस्थान बोर्ड REET 2021 परीक्षा तिथि स्थगित !!! 32,000 रिक्तियां || ताज़ा खबर!!! माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के लिए स्थगित की गई परीक्षा तिथि की घोषणा के बारे में अधिसूचना जारी की है। REET-2021 को उम्मीदवार वर्ग को दिए गए अवसर के कारण स्थगित कर दिया गया है। माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट सत्र में विधानसभा में स्थगित परीक्षा तिथि की घोषणा की। परीक्षा 25.04.2021 से 20.06.2021 तक स्थगित है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और आरईईटी के मुख्य समन्वयक प्रो। डॉ। डीपी जारोली ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार 27.03.2021 को बोर्ड ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आवेदन करने का अवसर देने जा रहा है। REET-2021।

जो आवेदक इसके लिए आवेदन नहीं करता है वह इस अवसर का उपयोग कर सकता है और परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपकमिंग जारी करेगा। पात्रता मानदंड, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण इस ब्लॉग में उल्लिखित हैं। विस्तृत विवरण के लिए उम्मीदवार हमारे पिछले ब्लॉग या आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस ब्लॉग में दोनों के लिए डायरेक्ट लिंक का उल्लेख किया गया है।

REET 2021 Exam Date Postponed Details

Name of the BoardBoard of Secondary Education, Rajasthan
Name of the ExamREET-2021
Vacancy32,000
Exam Date25.04.2021
Postponed Date20.06.2021
Mode of ApplicationOnline
StatusExam Date Postponed

REET 2021 के बारे में: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (RTET) या राजस्थान पात्रता परीक्षा f या शिक्षक (REET) बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान (BSER) द्वारा आयोजित की जाती है। राज्य स्तरीय आरटीईटी / आरईईटी परीक्षा च या शिक्षक भर्ती या दो अलग-अलग स्तरों, स्तर I या प्राथमिक शिक्षक और स्तर II या उच्च प्राथमिक शिक्षक की भर्ती आयोजित की जाती है। विभिन्न मीडिया स्रोतों के अनुसार, REET अधिसूचना जल्द ही रिक्त पदों को भरने के लिए या 32,000 पदों के लिए होगी। आरईईटी को क्लीयर करने वाले पात्र 1-5 और कक्षा 1-8 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद होंगे।

पात्रता मानदंड: आरईईटी -2021 कक्षा 1 से 5 (प्राथमिक शिक्षक) और कक्षा 6 से 8 (उच्च प्राथमिक शिक्षक) से दो श्रेणियों (अर्थात) में आयोजित किया जाता है। प्राथमिक शिक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता सीनियर सेकेंडरी या समकक्ष के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ दिखाई दे या दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण हो या 4-4 वर्ष के अंतिम वर्ष में दिखाई दे। B.El.Ed) / डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में प्रवेश या, प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में प्रदर्शित होने या उत्तीर्ण होने के साथ स्नातक।

उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक है और 1-वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा)। या स्नातक स्तर की पढ़ाई और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण या, कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्ष के बैचलर इन एजुकेशन (बी.एड) या, कम से कम 45 के साथ स्नातक स्तर की पढ़ाई या उत्तीर्ण। % अंक और उत्तीर्ण या 1- वर्ष में शिक्षा में स्नातक (B.Ed), NCTE नियमों के अनुसार या, वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या प्रदर्शित – वर्ष बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) / अंतिम वर्ष में बीए / बी.एससी.एड या बीएड / बी.एससी.एड।

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पर आधारित है और एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क रु। 550 / – और दोनों पेपर- I और II Rs.750 / – उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से REET 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपडेट जल्द ही जारी किया जाएगा ताकि हमारे ब्लॉग या आधिकारिक वेबसाइट का पालन करें।

REET 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
REET 2021 अधिसूचना के लिए खोजें
पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें, यह अगले पृष्ठ पर रीडायरेक्ट करेगा
पंजीकरण भरें और यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।
लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके, आवेदन पत्र भरें, और संबंधित सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें।
भुगतान आगे बढ़ाएं
आवेदन पत्र जमा करें और आगे के प्रयोजनों के लिए हार्ड कॉपी लें। (या
इस ब्लॉग में उल्लिखित प्रत्यक्ष लिंक का उपयोग करें।

Download Notification

Download Syllabus

Official Website

Author: admin