RRB NTPC exam:1.2 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार देंगे परीक्षा, जानें एडमिट कार्ड से जुड़ी ये डिटेल

RRB NTPC exam: रेलवे के लिए आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए 2.42 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. भारतीय रेलवे ने परीक्षा के लिए एक अपडेट में बताया कि इस परीक्षा में पूरे देश से 1.2 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार हिस्सा लेने जा रहे हैं.

ये रेलवे भर्ती परीक्षा गैर-तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी. इसके अलावा, मंत्रिस्तरीय और पृथक श्रेणी के पदों और ग्रुप डी पदों के लिए भी भर्ती होगी. आरआरबी मंत्रिस्तरीय और पृथक श्रेणी के पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा 15 से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. हालांकि, आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के पूर्ण शेड्यूल की अभी घोषणा नहीं की गई है.

RRB NTPC admit cards

आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जल्द ही मिलने की उम्मीद की जा रही है. एडमिट कार्ड में एग्जाम सिटी और आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा. बता दें कि परीक्षा से कम से कम चार दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड और आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड दोनों डाउनलोड कर सकते हैं. आरआरबी के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उम्मीदवारों को डाक से कोई कॉल लेटर नहीं भेजा जाएगा. सीबीटी केंद्र, ई-कॉल लेटर में दी गई तारीख और पाली अंतिम होगी.

आरआरबी एनटीपीसी उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के लिए एक आवेदन शुल्क जमा करना था. यदि RRB रिक्तियों को रद्द कर दिया जाता है, तो यह शुल्क वापस कर दिया जाएगा.

कितने उम्मीदवारों के आए थे आवेदन

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के अनुसार इन 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिए करीब 2.42 करोड़ आवेदन मिले हैं. कोविड-19 महामारी की वजह से अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी. इन पदों पर भर्ती के लिए अब कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और जल्दी ही परीक्षा से संबंधित डिटेल्स जारी की जाएंगी.