आरआरसी उत्तर रेलवे 3093 अपरेंटिस भर्ती 2021

RRC Northern Railway 3093 Apprentice Recruitment 2021

आरआरसी उत्तर रेलवे 3093 अपरेंटिस भर्ती 2021

उत्तर रेलवे के विभिन्न मंडलों/इकाइयों/कार्यशालाओं में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत अधिनियम अपरेंटिस की नियुक्ति के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। रेलवे में प्रशिक्षण देने से उम्मीदवारों को प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद रेलवे में शामिल होने का कोई अधिकार नहीं मिलेगा। नियोक्ता की ओर से यह अनिवार्य नहीं होगा कि वह अपने प्रतिष्ठान में शिक्षुता प्रशिक्षण की अवधि पूरी होने पर शिक्षु को कोई रोजगार प्रदान करे। शिक्षु की ओर से नियोक्ता के अधीन रोजगार स्वीकार करना अनिवार्य नहीं होगा। कृपया इस अधिसूचना में सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन करने के योग्य हैं। उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम दिनों के दौरान इंटरनेट पर भारी लोड या वेबसाइट जाम के कारण आरआरसी की वेबसाइट पर लॉग ऑन करने में संभावित अक्षमता/विफलता से बचने के लिए अंतिम तिथि से बहुत पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें। उपरोक्त कारणों या किसी अन्य कारण से उम्मीदवारों के अंतिम दिन के भीतर अपना आवेदन जमा नहीं कर पाने के लिए आरआरसी कोई जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है।

 

विवरण: –

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के आवेदकों और पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण के ब्रेक-अप के साथ-साथ ट्रेड-वार और डिवीजन/कार्यशाला-वार, एक्ट अपरेंटिस के रूप में प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किए जाने वाले आवेदकों की संख्या का विवरण नीचे दिया गया है। अनुलग्नक- “ए”। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उपलब्ध प्रशिक्षण स्लॉट के साथ-साथ अपने आईटीआई ट्रेड को अच्छी तरह से / सावधानी से देखें और तदनुसार क्लस्टर और इकाइयों का चयन करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि उम्मीदवार एक क्लस्टर यूनिट का चयन करें जहां आपके आईटीआई ट्रेड के लिए प्रशिक्षण स्लॉट की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में उनका आवेदन अंततः अर्थहीन हो सकता है, क्योंकि उन्हें अंतिम रूप से प्रस्तुत करने के बाद कोई भी परिवर्तन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, उसे बाद में या कई आवेदन करने की भी अनुमति नहीं है क्योंकि ऐसी स्थिति में सभी आवेदनों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

 

आवश्यक योग्यता 🙁 अधिसूचना जारी होने की तिथि अर्थात 14.09.2021 तक)। उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। भारत सरकार।

 

नोट: उम्मीदवार को अधिसूचना जारी होने की तारीख को पहले ही निर्धारित योग्यता उत्तीर्ण करनी चाहिए थी। वे आवेदक जिनके एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं और आईटीआई परिणाम अधिसूचना की तिथि के अनुसार प्रतीक्षित हैं, आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

आयु सीमा:(ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि यानी 20.10.2021 तक)। =

उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए थी और 20-10-2021 को 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए थी।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 05 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में 3 वर्ष की छूट है।
विकलांग व्यक्तियों के लिए, ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गई है।
भूतपूर्व सैनिकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अतिरिक्त १० वर्ष तक की छूट है, जो रक्षा बलों में की गई सेवा की सीमा तक है और ०३ वर्ष, बशर्ते उन्होंने पूर्व सैनिकों को छोड़कर, जो पहले ही शामिल हो चुके हों, कम से कम ६ महीने की सेवा पूरी कर ली हो। सरकार उनकी सगाई के उद्देश्य के लिए सर्विसमैन का दर्जा प्राप्त करने के बाद नागरिक पक्ष पर सेवा। हालांकि, समुदाय की परवाह किए बिना। यदि उपलब्ध हो तो भूतपूर्व सैनिक कोटे के तहत भूतपूर्व सैनिकों पर विचार किया जाएगा। यदि यूआर रिक्तियां उपलब्ध नहीं हैं तो केवल पूर्व। उन विशेष समुदायों से संबंधित सैनिक जहां रिक्तियां उपलब्ध हैं, भूतपूर्व सैनिक कोटे के तहत विचार किया जाएगा।
उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन के समय उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी केंद्र सरकार के प्रारूप पर अपना जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
इसी तरह, जो उम्मीदवार ओबीसी के आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें उचित प्राधिकारी द्वारा 01/04/2021 को या उसके बाद जारी केंद्र सरकार के प्रारूप में चालू वर्ष 2021-22 के लिए वैध जाति प्रमाण पत्र और गैर-क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।
जो उम्मीदवार भूतपूर्व सैनिकों और सशस्त्र बल कार्मिकों के आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें सेवामुक्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा और पूर्व सैनिकों के बच्चों और सशस्त्र बल कार्मिकों के बच्चों के मामले में, उन्हें क्रमशः सेवामुक्ति प्रमाण पत्र या सशस्त्र बल सेवा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। (जैसा भी मामला हो) दस्तावेज़ सत्यापन के समय उसके माता-पिता का।
जो उम्मीदवार पीडब्ल्यूबीडी के आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें नियमों के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी पीएच/पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

 

आवेदन शुल्क (अप्रतिदेय) रु. 100/- :

आवेदन शुल्क रु. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में ऑनलाइन मोड के माध्यम से 100 / – का भुगतान किया जाना है।
आरआरसी नकद / चेक / मनी ऑर्डर / आईपीओ / डिमांड ड्राफ्ट / केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकट आदि में आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं करेगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि आरआरसी / एनआर किसी भी कारण से अपूर्ण या लंबित ऑनलाइन आवेदन शुल्क लेनदेन के लिए जिम्मेदार नहीं है। ऐसे मामले में उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के भुगतान के नए/नए लेनदेन के साथ आगे बढ़ना होगा। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा। लेन-देन के सफल समापन पर, उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई तारीख के साथ ई-रसीद उत्पन्न की जाएगी जिसे उम्मीदवार द्वारा मुद्रित और बनाए रखा जाना चाहिए।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों द्वारा कोई शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

 

आवेदन कैसे करें: ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए अनुसरण किए जाने वाले चरण
ऑनलाइन आवेदन “एंगेजमेंट ऑफ एक्ट अपरेंटिस” लिंक पर क्लिक करें।
उम्मीदवार को सूचना (कृपया अधिसूचना के लिए आरआरसी वेबसाइट देखें)।
उम्मीदवार पंजीकरण – विवरण यानी नाम, पिता का नाम, समुदाय, श्रेणी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और जन्म तिथि और रजिस्टर भरें। सफल पंजीकरण पर उम्मीदवार को बाद में दिए गए ईमेल आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा लॉगिन के लिए पासवर्ड प्राप्त होगा।

लॉगिन- “आवेदन पत्र, ऑनलाइन शुल्क का भुगतान, अपलोड दस्तावेज युक्त उम्मीदवार डैशबोर्ड दिखाई देगा।
आवेदन पत्र भरने के बाद, ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें (छूट श्रेणी को छोड़कर) और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और अंत में जमा करें। “(नोट: फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जेपीजी प्रारूप में 10 से 50 केबी आकार में और छवियों को सहेजें और प्रमाण पत्र अपलोड करें जैसे: – शैक्षिक , जाति, पीडब्ल्यूडी और पूर्व-एसएम प्रमाण पत्र आदि। पूरा होने पर उम्मीदवार आवेदन और शुल्क भुगतान पर्ची का प्रिंट केवल उम्मीदवार के उद्देश्य के रिकॉर्ड के लिए ले सकते हैं)।
उम्मीदवार डैशबोर्ड फिर से दिखाई देता है जिसमें आवेदन पत्र, अपलोड फोटो/हस्ताक्षर/अंगूठे का निशान और आवेदन विवरण/प्रिंट होता है।

फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जेपीजी प्रारूप में 10 से 50 केबी आकार में और छवियों को सहेजें और प्रमाण पत्र अपलोड करें जैसे: – शैक्षिक, जाति, पीडब्ल्यूडी और पूर्व-एसएम प्रमाण पत्र इत्यादि। पूरा होने पर उम्मीदवार उम्मीदवार के उद्देश्य के लिए आवेदन और शुल्क भुगतान पर्ची का प्रिंट ले सकते हैं केवल रिकॉर्ड।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन खोलने की तिथि और समय। 20.09.2021 को 1200 बजे
ऑनलाइन आवेदन की समाप्ति की तिथि और समय 20.10.2021 को 1200 बजे
मेरिट के प्रदर्शन की अपेक्षित तिथि 09.11.2021

RRC Northern Railway 3093 Apprentice Recruitment 2021


Join Us On Facebook Group 

Join us on Facebook Page

Site Home Page  Click Here

SPCH -HOME    CLICK HERE

 

HPPSC 2021 UPDATE

HPSSC 2021 UPDATE

HPBOSE 2021 UPDATE

HP GOVT JOBS 2021

HPSSC 2021 UPDATE

HPPSC 2021 UPDATE

HPBOSE 2021 UPDATE

HPU 2021 UPDATE

 


Author: admin