हिमाचल में 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, मंत्रीमंडल की मंजूरी का इंतजार

हिमाचल में 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, मंत्रीमंडल की मंजूरी का इंतजार

21 को पंचायत चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही खुलेंगे स्कूलों के ताले

25-26 को है सरकारी छुट्टी, सैनिटाइजेशन का काम भी इसी बीच होगा

हिमाचल में 27 जनवरी से दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल सकते हैं। प्रदेश में दोबारा स्कूलों को खोलने की शुरुआत ग्रीष्मकालीन पाठशालाओं से की जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रस्ताव बनाकर राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी कर ली है।

शीतकालीन जिलों के स्कूलों को फरवरी के पहले सप्ताह में मौसम की स्थिति को देखकर खोलने का फैसला लिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने पड़ोसी राज्यों की एसओपी को स्टडी करने के बाद 27 जनवरी से नियमित पढ़ाई करवाने का फैसला लिया है।

धिकारियों का कहना है कि 21 जनवरी तक पंचायत चुनाव में शिक्षक व्यस्त रहेंगे। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा। 25 और 26 जनवरी को सरकारी छुट्टी है। ऐसे में 27 जनवरी से ग्रीष्मकालीन जिलों में बोर्ड कक्षाओं की पढ़ाई शुरू करवाई जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऑनलाइन संवाद के बाद शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। ऑनलाइन संवाद के दौरान अधिकांश विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री से स्कूलों को जल्द खोलने की मांग की थी। विद्यार्थियों ने तर्क दिया था कि ऑनलाइन पढ़ाई के कारण कई कंसेप्ट क्लीयर नहीं हो पा रहे हैं।

ऐसे में सरकार को वार्षिक परीक्षा से पहले कम से कम 2 महीने पूर्व स्कूलों को खोलना चाहिए। ऑनलाइन संवाद के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों को खोलने की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए थे।

HPSSC Hamirpur Computer Operator Question Paper 2020 Pdf – Click here

CISF ASI Recruitment 2021 | 690 posts of Assistant Sub Inspector recruitment – Click here

HPBOSE Notification Regarding Model Question Papers – Click here

NHPC Recruitment 2021 – 51 Apprentice Posts – Click here

ESIC Model Hospital, Baddi- 15 Specialist, Sr Resident Posts – Click here

Author: admin