Messenger में आया वैनिश मोड, खुद से मैसेज होंगे डिलीट, ऐसे करेगा काम

Messenger में आया वैनिश मोड, खुद से मैसेज होंगे डिलीट, ऐसे करेगा काम

Messenger में आया वैनिश मोड, खुद से मैसेज होंगे डिलीट, ऐसे करेगा काम

हाल ही में Facebook ने WhatsApp के लिए Disappearing Message लाने का ऐलान किया है. अब कंपनी इसी तरह का एक फीचर Messenger के लिए जारी कर रही है.

Messenger के अलावा Instagram में भी वैनिश मोड दिया जाएगा. मैसेंजर में वैनिश मोड फ़िलहाल चुनिंदा जगहों पर अपडेट के ज़रिए दिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही ये आप तक भी पहुँचेगा.

Facebook ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा है, ‘मैसेंजर में वैनिश मोड जारी करते हुए हम काफ़ी उत्साहित हैं. इसके तहत आप ऐसे मैसेज भेज पाएंगे जो ख़ुद से ग़ायब हो जाएँगे. जैसे ही आप मैसेज देख लेंगे और चैट से हटेंगे मैसेज ख़ुद ग़ायब हो जाएँगे’.

Messenger के वैनिश मोड को यूज करना बेहद आसान है. अपडेट दिए जाने के बाद आप मौजूदा मैसेंजर चैट थ्रेड स्वाइप अप करते ही वैनिश मोड में पहुँच जाएँगे. दुाबारा स्वाइप अप करने का बाद फिर से नॉर्मल मोड में आ जाएँगे.

फ़ेसबुक मैसेंजर के वैनिश मोड में सिर्फ़ टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि जीफ, स्टिकर्स और फ़ोटोज़ भी ख़ुद से ग़ायब हो सकते हैं. इसी तरह का फ़ीचर WhatsApp के लिए भी जारी किया है जो 7 दिन में ख़ुद से मैसेज डिलीट कर देता है.

फ़ेसबुक ने कहा है कि मैसेंजर में वैनिश मोड तब ही यूज किया जा सकेगा जब दोनों लोग मैसेंजर में एक दूसरे से कनेक्टेड हैं. आप ये भी तय कर सकेंगे कि किसी कॉन्टैक्ट के साथ वैनिश मोड में एंटर करना है या नहीं. अगर कोई वैनिश मोड में चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो आपको इसका भी नोटिफिकेशन मिलेगा.

फ़ेसबुक का ये वैनिश मोड पहले मैसेंजर में आ दिया जा रहा है. इसके बाद कंपनी इसे इंस्टाग्राम के लिए भी जारी करेगी.

इस फ़ीचर को यूज करने के लिए ऐप अपडेट करना होगा. लेकिन अभी भारतीय जूजर्स को ये फ़ीचर नहीं मिल रहा है. यानी कुछ समय के बाद ये फ़ीचर आपके पास भी आ जाएगा.

फ़ेसबुक ने कहा है कि इसका अपडेट धीरे धीरे जारी किया जा रहा है और अभी अमेरिका सहित कुछ दूसरे देशों में ये आ चुका है. जल्द ही ये सभी देशों के यजर्स को दिया जाएगा.

    WhatsApp chat